बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विदेशी विश्वविद्यालयों में नहीं लागू होगा आरक्षण... राजद सांसद के सवाल पर मोदी सरकार ने किया खुलासा

विदेशी विश्वविद्यालयों में नहीं लागू होगा आरक्षण... राजद सांसद के सवाल पर मोदी सरकार ने किया खुलासा

पटना. विदेशी विश्वविद्यालयों में Affirmative Action अर्थात् आरक्षण लागू नहीं होगा. केंद्र की मोदी सरकार ने इसे लेकर संसद में राजद सांसद मनोज झा के सवाल पर जवाब दिया है. राजद सांसद मनोज झा ने संसद में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से सवाल पूछा था. उन्होंने देश के तेजी से बढ़ते विदेशी विश्वविद्यालयों में आरक्षण के प्रावधान पर सवाल किया. 

इस पर धर्मेद्र प्रधान ने कहा कि देश में जो विदेशी विश्वविद्यालय खुल रहे हैं, वे अपने देश की नीतियों से चलते हैं. उनका फॉक्स गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है. इसलिए क्वालिटी एजुकेशन पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि भारत में कई प्राइवेट और डीम्ड यूनिवर्सिटी अभी भी संचालित हैं जहाँ क्वालिटी एजुकेशन को केंद्रित किया जाता है. इसी तरह से देश में खुल रहे विदेशी विश्वविद्यालय के माध्यम से भी क्वालिटी एजुकेशन पर जोर देना है. 

मोदी सरकार के इस बयान पर अब राजद ने केंद्र सरकार को निशाने पर लिया है. राजद की ओर गुरुवार को संसद में मनोज झा के सवाल और धर्मेन्द्र प्रधान के जवाब का एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया. इसमें धर्मेन्द्र प्रधान विदेशी विश्वविद्यालय में आरक्षण के बदले क्वालिटी एजुकेशन पर जोर देकर अपनी बातें कह रहे हैं. राजद ने कहा कि मंत्री ने कहा कि यह लागू नहीं होगा। यही आरक्षण विरोधी BJP की असलियत है।


Suggested News