बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बीपीएससी शिक्षक भर्ती 2.0 का परिणाम तैयार, 18 महीने के D.El.Ed. डिग्रीधारियों की मान्यता रद्द होने पर अब क्या होगा, समझिये

बीपीएससी शिक्षक भर्ती 2.0 का परिणाम तैयार, 18 महीने के D.El.Ed. डिग्रीधारियों की मान्यता रद्द होने पर अब क्या होगा, समझिये

पटना. बिहार लोक सेवा आयोग ने BPSC TRE 2.0 परिणाम 2023 पर एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। जो उम्मीदवार बिहार स्कूल शिक्षक परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वे BPSC की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर आधिकारिक सूचना देख सकते हैं। माना जा रहा है कि दिसम्बर के अंतिम सप्ताह में रिजल्ट जारी हो जाएगा. इसके साथ ही 1 लाख 21 हजार से अधिक पदों पर भर्ती शुरू हो जाएगी. आधिकारिक नोटिस के अनुसार, आयोग ने विभिन्न उपाय और शर्तें लागू की हैं जिनके माध्यम से परिणाम जारी किए जाएंगे। 

दस्तावेजों का सत्यापन: आयोग ने निर्णय लिया है कि ऑनलाइन आवेदन करते समय जो प्रमाण पत्र जमा किए गए थे, उन्हें मूल रूप में प्रशासनिक विभाग द्वारा सत्यापित किया जाएगा। उम्मीदवारों को फॉर्म भरते समय अपलोड किए गए दस्तावेज़ डाउनलोड करने होंगे। डाउनलोड होने पर, उम्मीदवारों द्वारा अपलोड किए गए सभी दस्तावेजों पर स्वचालित पंजीकरण के साथ एक नया वॉटरमार्क होगा, जो पिछले वॉटरमार्क से अलग होगा।

कट-ऑफ अंक: कट-ऑफ अंकों में सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत अंक, पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 36.5% अंक, अत्यंत पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को 36.5% अंक शामिल हैं। एससी/एसटी उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 34% प्राप्त करने होंगे और एससी/एसटी महिला और शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों को न्यूनतम योग्यता अंक 32% प्राप्त करने होंगे। जिन उम्मीदवारों के अंक निर्धारित न्यूनतम योग्यता अंकों से कम हैं, उन्हें मेरिट सूची में शामिल नहीं किया जा सकता है।


टाई-ब्रेकर: मेरिट सूची लिखित परीक्षा (वस्तुनिष्ठ) के कुल अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी, लेकिन भाषा के अंकों को छोड़कर क्योंकि यह योग्यता है, यानी शेष 120 प्रश्नों के अंक। यदि उपरोक्त कुल अंक समान हैं, तो चयनित विषय के मुख्य खंड (भाग-III) के अंक यानी अंतिम 80 प्रश्नों का उपयोग पहले टाई-ब्रेकर के रूप में किया गया है, लेकिन कक्षाओं के शिक्षकों के लिए लिखित परीक्षा (उद्देश्य) में 1-5 (भाग-III) इसके लिए कोई टाई-ब्रेकर-I नहीं होगा। टाई-ब्रेकर-I के बाद समान अंक होने की स्थिति में, दूसरे टाई-ब्रेकर-II में भाषा अनुभाग में प्राप्त अंक कक्षा 1-5 के शिक्षक के लिए उपयोग किए जाएंगे।

D.El.Ed प्रमाणपत्र: मुक्त और दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से 18 महीने के डिप्लोमा इन प्राइमरी एजुकेशन (D.El.Ed.) की मान्यता समाप्त कर दी गई है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार NIOS से ऐसी डिग्री हासिल करने वालों की मान्यता रद्द कर दी गई है. इससे TRE 2.0 में शामिल हुए ऐसे डिग्रीधारकों को अब बड़ा झटका लगा है. उनका रिजल्ट रोक दिया जाएगा. हालांकि सूत्रों की मानें तो बिहार सरकार की ओर से कोर्ट के आदेश के खिलाफ फिर से अपील की जाएगी. लेकिन कोर्ट में सुनवाई और अन्य प्रक्रिया पूरी होने में समय लग सकता है. इससे D.El.Ed प्रमाणपत्र वालों का भविष्य फ़िलहाल अधर में लटका दिख रहा है. 

Suggested News