बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने साल भर का दिया हिसाब-किताब, कहा- बिहार में बनेंगे 4 एक्सप्रेस-वे

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने साल भर का दिया हिसाब-किताब, कहा- बिहार में बनेंगे 4 एक्सप्रेस-वे

PATNA: 2020 में नई सरकार बनने के बाद 9 फरवरी को नीतीश कैबिनेट का विस्तार हुआ था। विस्तार में कुल 17 मंत्रियों को जगह मिली थी। शाहनवाज हगुसैना, नितीन नबीन समेत अन्य मंत्रियों का शपथ हुआ था। एक साल पूरा होने पर आज पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने अपना लेखा-जोखा दिया। उन्होंने बताया कि एक वर्ष के दौरान पटना समेत पूरे राज्य में सड़क-पुल निर्माण की कई बड़ी योजनाओं को क्रियान्वित किया गया है। मंत्री ने कहा कि पटना-कोलकाता समेत बिहार में भी 4 एक्सप्रेस वे बनेंगे। एक्सप्रेस-वे बनने से बिहार के लोगों को काफी सहूलियत होगी। 

पथ निर्माण मंत्री ने पटना के एक होटल में प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि डबल इंजन की सरकार का पूरा लाभ हमें मिला है। कई बड़ी योजनाओं को मूर्त रूप दिया गया है। केंद्र सरकार की मदद से बिहार लगातार आगे बढ़ रहा है। उन्होंने अपने विभाग की तरफ से उपलब्धियों और भविष्य में कार्यान्वित होने वाली योजनाओं के बारे में बताया। पथ निर्माण मंत्री ने कहा कि 1 साल के कार्यकाल में अटल पथ फेज-1 की शुरुआत की गई. जीपीओ गोलंबर से भिखारी ठाकुर फ्लाईओवर वाया आर ब्लॉक को आम जनता के लिए खोल दिया गया। एन.एच. 333 बी मुंगेर-गया रेल सह सड़क पुल का पहुंच पथ 11 फरवरी को लोकार्पण होगा. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसका लोकार्पण करेंगे.


इसके अलावे जेपी-गंगा पथ परियोजना जो  3390 करोड़ की लागत से बनने वाली है उसके लिए हुडको से 2000 करोड़ रुपए वित्तीय सम पोषण कराकर इस महत्वकांक्षी योजना के निर्माण में तेजी लाई गई है. इस योजना को अप्रैल 2023 तक पूर्ण करने का लक्ष्य है .पटना शहर को जाम से मुक्त करने के लिए 422 करोड़ की लागत से 2.20 किलोमीटर लंबे कारगिल चौक से पटना साइंस कॉलेज तक महत्वकांक्षी 4 लेन डबल डेकर फ्लाईओवर निर्माण की स्वीकृति एवं कार्य आरंभ किया गया है . बख्तियारपुर-ताजपुर के बीच गंगा नदी पर निर्माणाधीन चार लेन पुल परियोजना के बंद इकरारनामा को इस अवधि में रिवाइव करने की सार्थक पहल की गई है. 69 करोड़ की लागत से अटल पत्र फेज-2 परियोजना में एफसीआई से भू अर्जन करते हुए परियोजना को शुभारंभ किया गया है। इसे इस साल में पूर्ण कर लेना है .

पथों के दीर्घकालीन संधारण की तरह ही पुलों के रखरखाव के लिए पुल संधारण नीति बनाने की कार्रवाई की जा रही है. आगामी सत्र से पहले कैबिनेट से इसे स्वीकृति मिलने की उम्मीद है। इससे पुलों के दीर्घकालीन एवं गुणवत्तापूर्ण संधारण सुनिश्चित किया जा सकेगा.बक्सर से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के साथ संपर्कता के लिए राज्य सरकार के अनुरोध पर भरौली से हरदिया के 17 किलोमीटर लंबे मार्ग पर उत्तर प्रदेश में चार लेन सड़क निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ किए जाने का लक्ष्य है. इससे पटना से दिल्ली तक की यात्रा करने में समय एवं दूरी की बचत होगी . एनएच 83 पटना- गया- डोभी सड़क निर्माण कार्य में तेजी लाई गई है. इसे अगले वित्तीय वर्ष में पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है.पटना-बक्सर सड़क निर्माण कार्य के कुल 3 पैकेज में दो पैकेज में चार लेन मानक के अनुरूप सड़क निर्माण कार्य प्रगति पर है . परेव से बक्सर तक का कार्य अंतिम चरण में है. पटना से परेव तक के निर्माण कार्य का भी निविदा इस वित्तीय वर्ष में जारी करने का लक्ष्य है. गया- हिसुआ- राजगीर- नालंदा- बिहार शरीफ पथ को दिसंबर 2022 तक पूर्ण करने का लक्ष्य है. 124 करोड़ की लागत से लोहिया पथ चक्र फेज वन का कार्य पूर्ण किया गया है .वहीं फेज-2 के कार्य में प्रगति को लेकर विभाग काम कर रहा है.

राष्ट्रीय उच्च पथ में विगत 1 वर्ष में 513 किलोमीटर लंबाई के कुल 3 राष्ट्रीय उच्च पथ 119 डी-आमस दरभंगा, 119a पटना- आरा- सासाराम एवं 139 डब्लू पटना मानिकपुर-साहिबगंज- अरेराज- बेतिया की घोषणा की गई है. विगत 1 वर्ष में 5585 करोड़ की लागत से 22 राष्ट्रीय उच्च पथ योजना की स्वीकृति प्रदान की गई है. जिसमें 3 आरओबी भी शामिल है. विगत 1 वर्ष में 13037 करोड़ की लागत से 12 राष्ट्रीय उच्च पथ की योजना में कार्य प्रारंभ किया गया है. जिसमें एक आरओबी शामिल है. वर्तमान में 7684 करोड़ की लागत से महत्वपूर्ण 9 राष्ट्रीय उच्च पथ योजना के लिए निविदा की कार्यवाही की गई है.आमस दरभंगा बिहार का  पहला एक्सप्रेसवे होगा . बिहार का दूसरा एक्सप्रेसवे सिलीगुड़ी से गोरखपुर तक बनाया जाएगा. यह 400 किलोमीटर बिहार से हो कर गुजरेगा .नक्सल प्रभावित क्षेत्र के सड़क बनाने के लिए 26536 करोड़ की योजना है .औरंगाबाद गया एवं बांका जिला में 189 किलोमीटर सड़क बनाई जाएगी. सुल्तानगंज से देवघर तक कांवरिया पथ का निर्माण किया जाएगा . 

Suggested News