बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महागठबंधन में फाइनल हुआ सीट बंटवारा, लालू यादव की शर्त पर कांग्रेस को मिली 9 सीटें ! वामदलों को भी साधा

महागठबंधन में फाइनल हुआ सीट बंटवारा, लालू यादव की शर्त पर कांग्रेस को मिली 9 सीटें ! वामदलों को भी साधा

पटना. बिहार में महागठबंधन के घटक दलों के बिक सीटों के बंटवारे का पेंच सुलझ गया है. राजद- कांग्रेस और वाम दलों की ओर से सीट बंटवारे पर अंतिम सहमति होने की खबर है. हालांकि कौन से दल को कितनी सीटों पर चुनाव लड़ना है इसे लेकर घोषणा एक दिन के लिए टाल दी गई है. सूत्रों के अनुसार शुकवार यानी 29 मार्च को पटना में इसकी घोषणा की जाएगी. राजद सुप्रीमो लालू यादव और उनके बेटे तेजस्वी यादव दिल्ली में जहाँ गुरुवार को उनकी कांग्रेस नेताओं से मुलाकात हुई. अब तेजस्वी शुक्रवार को पटना में रहेंगे, उसी दिन सीट बंटवारे की घोषणा होगी. राजद कार्यालय में दोपहर 12.15 बजे सीट बंटवारे की घोषणा होने की उम्मीद है. 

कांग्रेस को 9 लोकसभा सीटें : कांग्रेस को करीब 9 लोकसभा सीटें देने पर सहमति बनी है. सूत्रों के अनुसार कांग्रेस को बिहार में किशनगंज, कटिहार, सासाराम, पटना साहिब, बेतिया, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, भागलपुर और मधेपुरा या सुपौल सीटों पर चुनाव लड़ने का मौका मिल सकता है। कांग्रेस को अगर ये 9 सीटें मंजूर हैं तो उसे झारखंड में राजद को दो सीटें देनी होगी। राजद झारखंड के चतरा और पलामू सीट से चुनाव लड़ना चाहता है। हालांकि पूर्णिया सीट को लेकर भी कांग्रेस की ओर से दावा ठोका जा रहा है. यहां से पप्पू यादव पहले से जनसम्पर्क में उतरे हैं और कांग्रेस से चुनाव लड़ने की घोषणा कर रहे हैं. हालांकि पूर्णिया से राजद ने बीमा भारती को सिंबल दिया है. 

वामदलों से बनी सहमति : वहीं बेगूसराय सीट से पहले ही अवधेश राय को वामदलों ने उम्मीदवार बना दिया है. इसके अलावा महा गठबंधन में भाकपा माले को आरा, काराकट और नालंदा लोकसभा सीट मिलने की बातें कही जा रही है. इतना ही नहीं मुकेश सहनी को लेकर भी राजद से समझौता होने की खबर है. इसमें राजद अपने कोटे की दो से तीन सीटों पर मुकेश सहनी की पार्टी के उम्मीदवार को मैदान में उतार सकती है. वहीं शेष सीटों पर राजद अपने उम्मीदवार उतारेगा. इसके अतिरिक्त झरखंड की दो लोकसभा सीटों पर भी राजद के उम्मीदवार उतर सकते हैं. 

राजद कार्यालय में घोषणा : दरअसल, राजद की ओर से कई सीटों को लेकर पहले ही सिंबल बांटा जा चुका है. वहीं कांग्रेस जिन सीटों पर दावा ठोक रही थी उसमें कई पर तकरार है. यहां तक कि पहले चरण के चुनाव के लिए 28 मार्च नामांकन की अंतिम तिथि थी. लेकिन अब तक सीटों पर अंतिम राय नहीं बन पाई है. कांग्रेस नेताओं से तेजस्वी यादव की हुई मुलाकात के बाद शुक्रवार को राजद ऑफिस में बंटवारे की घोषणा होगी. इसमें राजद, कांग्रेस वाम दलों के नेता मौजूद रहेंगे. 

Suggested News