बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गोल इन्स्टीट्यूट की ओर से नीट-2024 को लेकर सेमिनार का हुआ आयोजन, एमडी विपिन सिंह ने कहा-लक्ष्य को पाने के लिए हर दिन करें कोशिश

गोल इन्स्टीट्यूट की ओर से नीट-2024 को लेकर सेमिनार का हुआ आयोजन, एमडी विपिन सिंह ने कहा-लक्ष्य को पाने के लिए हर दिन करें कोशिश

PATNA : मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को तैयारी के दौरान क्या करें क्या न करें? किस तरीके से तैयारी करें? इस तरह के अनेकों प्रश्न परेशान करते रहते हैं। सही समय पर सही दिशा-निर्देश और उनके मन में उठ रहे प्रश्नों का उचित उत्तर देकर उनके कठिन रास्ते को सुगम बनाया जा सकता है। छात्रों के इन्हीं समस्याओं के समाधान के लिए गोल इन्स्टीट्यूट द्वारा पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में सेमिनार का आयोजन किया गया। इस सेमिनार में हजारों छात्रों ने भाग लिया। 

छात्रों को दिशा-निर्देश देने के लिए टॉपर्स क्लब के एम्स-दिल्ली में पढ़ाई कर रहे प्रथम वर्ष के छात्र पार्थ खण्डेलवाल (ए.आई.आर. -10, नीट 2023) तथा द्वितीय वर्ष में पढ़ाई कर रहे अर्पित नारंग (ए.आई.आर.-7, नीट 2022) ने एरर अनालिसिस, दोस्तों का चुनाव, शिक्षक का महत्व पर जोर दिया तथा मॉक टेस्ट और टाईम मैनेजमेंट के फायदे बताये। 

छात्रों को संबोधित करते हुए गोल इन्स्टीट्यूट के मैनेजिंग डायरेक्टर विपिन सिंह ने कहा कि अगर छात्र प्रत्येक दिन, प्रत्येक सप्ताह और प्रत्येक महीने का लक्ष्य, निर्धारण कर प्रत्येक दिन अपने लक्ष्य को पाने की कोशिश करें तो मेडिकल के कॉम्पीटीशन में सफलता प्राप्त करना मुश्किल नहीं होगा। इसके साथ ही उन्होनें छात्रों के साथ कुछ महत्वपूर्ण तथ्य भी साझा किए। कहा की एन.सी.ई.आर.टी. की पुस्तकों से तैयारी करें। ऑब्जेक्टिव प्रश्नों का अभ्यास करें। अंतिम समय में नई पुस्तकों का चयन न करें। टेस्ट के द्वारा अपने तैयारी के लेवल का जांच करें। हमेशा कूल और कॉन्फीडेन्ट रहें। कहा क तैयारी के दौरान सकारात्मक सोच जरूरी है।

गोल इन्स्टीट्यूट के आर. एण्ड डी. हेड आनन्द वत्स ने टाइम मैनेजमेंट के महत्व को समझाते हुए कहा कि प्रकृति ने सभी छात्रों को दिन रात मिलाकर 24 घंटे का बराबर समय दिया है। इसी समय से जो छात्र ज्यादा समय इस्तेमाल कर लेते हैं वे सफलता की ऊँचाइयों तक पहुँच जाते हैं। छात्रों के बीच गौरव सिंह, संजीव एवं विनित ने भी अपने महत्वपूर्ण अनुभवों को साझा किया और बताया कि गोल इन्स्टीट्यूट छात्रों को सफलता दिलाने के लिए हर संभव मदद करने को प्रतिबद्ध है। इस कार्यक्रम में गोल संस्थान के निरोज सिंह, निकेत वर्धन, संजित कुमार (पिण्टू), राहुल आदि भी उपस्थित थे।

Suggested News