बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देश को आज मिलेगा नया उप राष्ट्रपति, जानिए धनखड़ या अल्वा में किसकी जीत की संभावना है सबसे अधिक

देश को आज मिलेगा नया उप राष्ट्रपति, जानिए धनखड़ या अल्वा में किसकी जीत की संभावना है सबसे अधिक

DESK : राष्ट्रपति के पद पर द्रौपदी मुर्म के निर्वाचन के बाद देश को आज नया उप राष्ट्रपति मिलने वाला है. चुनाव में एनडीए की तरफ से मैदान में जगदीप धनखड़ खड़े हैं तो विपक्ष ने मार्गरेट अल्वा पर दांव चला है। लेकिन वोटों के जो आंकड़े हैं, उसमें राष्ट्रपति चुनाव की तरह इस बार भी ये मुकाबला एकतरफा बनता दिख रहा है। आंकड़ों के लिहाज से इस रेस में जगदीप धनखड़ काफी आगे चल रहे हैं. विपक्ष की तरफ से मार्गरेट अल्वा चुनाव जरूर लड़ रही हैं, लेकिन धनखड़ ने एक मजबूत लीड बना रखी है। चुनाव के बाद आज ही परिणाम भी जारी कर दिया जाएगा।

TMC ने बिगाड़ा खेल

राष्ट्रपति चुनाव की तरह यहां भी विपक्ष बिखरा हुआ है। जिस तरह राष्ट्रपति चुनाव के दौरान विपक्ष में एकजुटता नजर नहीं आ रही थी। जिसके कारण जब द्रौपदी मुर्मू ने एक ऐतिहासित जीत दर्ज की थी. यशवंत सिन्हा के खिलाफ उन्हें एक लैंडस्लाइड विक्ट्री मिली थी। विपक्ष का सबसे बड़ा चेहरा मानी जानेवाली ममता बनर्जी की पार्टी ने चुनाव से खुद को अलग कर लिया है। ऐसे में उसके कुल 36 सांसद वोट नहीं डालेंगे और इतने ही वोट अल्वा को कम मिल सकते हैं। इसका फायदा धनखड़ को मिलेगा। हालांकि कुछ पार्टियों ने विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा का समर्थन भी किया है. इसमें अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी, टीआरएस, AIMIM और  JMM पार्टी शामिल है।


.मायावती ने भी एनडीए का दिया साथ

वहीं दूसरी तरफ बहुजन समाज पार्टी ने एक बार फिर एनडीए के उम्मीदवार के साथ जाने का फैसला कर लिया है। राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करने वालीं मायावती ने उप राष्ट्रपति चुनाव में भी जगदीप धनखड़ का समर्थन देने का ऐलान कर दिया है। इसके अलावा YSRCP और बीजेडी ने भी धनखड़ को वोट करने की बात कर दी है, ऐसे में उनके कुल 52 वोट भी एनडीए के खाते में जाने वाले हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि दूसरे पार्टियों के समर्थन मिलने से  एनडीए का कुल आंकड़ा 510 के करीब पहुंच सकता है. वहीं विपक्ष का आंकड़ा 200 के करीब सिमट सकता है।

सिर्फ सांसद ही डालते हैं वोट

उप राष्ट्रपति के चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा के सांसद वोट डालते हैं. जो सदस्यमनोनीत होते हैं, उन्हें भी वोट डालने का अधिकार रहता है. ऐसे में वोटों की कुल संख्या 788 रहती है. इसमें लोकसभा के 543 वोट रहते हैं और राज्यसभा के 243. किसी को भी उप राष्ट्रपति का चुनव जीतने के लिए कम से कम 394 वोटों की जरूरत पड़ती है. जो भी इस आंकड़े तक पहुंच जाता है, उसकी जीत सुनिश्चित हो जाती है.

अकेले बीजेपी सांसदों के वोट से हो जाएगी जीत

इस चुनाव हर सांसद का एक वोट गिना जाता है. लेकिन खेल ये रहता है कि सांसद को अपनी पसंद के आधार पर प्राथमिकता तय करनी होती है. मतलब जो ज्यादा पंसद वो पहले नंबर पर और जो कम वो दूसरे नंबर पर. अब इसी प्रक्रिया के आधार पर देखें तो एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ के खाते में अभी 395 वोट दिख रहे हैं, मतलब जितने की जरूरत है उससे ज्यादा उनके पक्ष में पहले ही जाते दिख रहे हैं. इसी वजह से इस चुनाव में जगदीप धनखड़ की जीत तय मानी जा रही है. वर्तमान में बीजेपी के लोकसभा में 303 सांसद हैं और राज्यसभा में पार्टी के पास 93 सांसद हैं.

Suggested News