बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वजह जानकर हैरान रह जाएंगे, यूपी के इस थाने में कोई पुलिस वाला नहीं चाहता अपनी तैनाती

वजह जानकर हैरान रह जाएंगे, यूपी के इस थाने में कोई पुलिस वाला नहीं चाहता अपनी तैनाती

डेस्क... उत्तरप्रदेश के महाराजगंज जिले मे एक ऐसा भी थाना है, जहां पिछले 5 सालों से चोरी, डकैती, लूट और हत्या जैसा कोई भी गंभीर अपराध का एक भी केस थाने में दर्ज नहीं किया गया है, लेकिन आप लोग यहां जरूर सोच रहे होंगे कि यह कैसे हो सकता है, परंतु वास्तव में ये एक ऐसा ही थाना है। इस थाने का नाम सोहगीबरवा है। तीन गांव की आबादी के कार्य क्षेत्र वाले इस थाना क्षेत्र में गंभीर अपराध होते ही नहीं है। यहां तक कि चोरी भी इस इलाके में नहीं होती है। अपराध न होने की वजह से यहां पर पीस कमेटी का गठन तक नहीं किया गया है। सिपाही गश्त पर भी नहीं जाते हैं। बैंक कोई है नहीं इस वजह से से बैंक ड्यूटी का काॅलम सिर्फ जीडी में ही दर्ज है। अफसरों ने सख्ती पर जंगल के डकैतों के आतंक को खत्म करने के लिए शासन के आदेश पर 2003 में थाने की स्थापना की गई थी। थाने में एक सब इंस्पेकटर, एक एसआई, 8 सिपाही ही तैनात थे। 

हालाकि यह संख्या अक्सर अचानक बढ़ जाती है, क्योंकि जब अफसर नाराज होते हैं तो इसी थाने में पोस्टिंग करते हैं। पुलिस वालों के लिए यहां पर तैनाती काला पानी की सजा से कम नहीं है। थाने की भौगोलिक स्थिति कुछ ऐसी है कि थाने पर यदि कोई अफसर जाना चाहे तो उसके लिए स्कोर्ट को असलहा जमा करना पड़ता है। थाने पर पहुंचने के लिए कुशीनगर के खड्डा से होते हुए बिहार के पश्चिम चंपारण के नौरंगिया से होकर जाना पड़ता है। 


नेपाल के रास्ते जाने के लिए एसपी के स्कोर्ट को निचलौल के झुलनीपुर पुलिस चैकी पर असलाह जमा करना पड़ता है। बाढ़ आने पर चारों ओर से थाना पानी से घिर जाता है। सीधे महाराजगंज आने का कोई रास्ता नहीं है। नदी में नाव के सहारे ही सीधे आया जा सकता है या फिर बिहार, नेपाल से होकर आना पड़ता है। 

बाढ़ के समय में थाना की गाड़ी खड़ी हो जाती है। एक बार तो पुलिस वालों को फाइल बचाने के लाले पड़ गए थे। इस थाने के निरीक्षण पर कोई अफसर नहीं जाता है। यहां तक कि फरीयादी न आने की वजह से कई अफसर इस थाने के बारे में जान ही नहीं पाते हैं।

करीब तीन साल पहले थाने की भौगोलिक स्थिति को जानने के बाद आईजी रहे नीलाब्जा चैधरी ने इस थाने का निरीक्षण किया था। इसके लिए उनको नेपाल बाॅडर पर असलहा को जमा करना पड़ा था। थाने की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए एडीजी जोन दावा शेरपा ने यहां पर विशेष दस्ता का गठन कर दिया है। जिन पुलसि वालों की शिकायत बढ़ जाती है, उसे इस दस्ता में भेज देते हैं। हालाकि एडीजी अपने आदेश में यही लिखते हैं कि विशेष कार्य दक्षता को देखते हुए पोस्टिंग की जा रही है। अब तक 10 से ज्यादा लोगो को इस तरह उस दस्ते में भेजा जा चुका है। 


Suggested News