बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

त्योहारों का सीजन शुरू होने के साथ ही फिर पटना नगर निगम के आठ हजार सफाईकर्मी आज से हड़ताल पर, डेंगू से जूझ रहे शहर में ठप होगा कचरे का उठाव

त्योहारों का सीजन शुरू होने के साथ ही फिर पटना नगर निगम के आठ हजार सफाईकर्मी  आज से हड़ताल पर, डेंगू से जूझ रहे शहर में ठप होगा कचरे का उठाव

PATNA: त्योहारों का सीजन शुरू होनेवाला है। साथ ही पटना सहित कई जिले डेंगू से प्रभावित है। इन सबके बीच आज से  पटना नगर निगम के आठ हजार कर्मी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने वाले हैं। इस दौरान सभी सफाई व्यवस्था ठप हो जाएगी। साथ ही कचरे का उठाव भी आज से बंद करने की बात कही कही गई है।

यह है सफाईकर्मियों की मांग

पटना नगर निगम के कर्मियों की यह हड़ताल 17 सूत्री मांगों को लेकर होगी। निगमकर्मियों की मुख्य मांग है कि विगत कई वर्षों से कार्यरत दैनिक कर्मियों को स्थायी किया जाए, न्यूनतम वेतन 18-21 हजार किया जाए। समाप्त किए गए चतुर्थ वर्ग के पद को फिर से बहाल किया जाए, आउटसोर्सिंग व्यवस्था समाप्त कर आउटसोर्स मे कार्यरत कर्मियों को नगर निगम कर्मी के रूप में अडजस्ट किया जाएगा। समान काम का समान वेतन लागू किया जाए, निगमकर्मियों के स्वास्थ्य सुरक्षा की गांरटी दी जाए सहित अन्य कई मांग शामिल हैं।

'निगम प्रशासन ने अब सारे रास्ते बन्द कर दिए'

पटना नगर निगम कर्मचारी संयुक्त समन्वय समिति के अनुसार नगर निगम के अधिकारियों के बुलावे पर तीन दौर की वार्ता की गई, लेकिन वो एक ही राग अलाप रहे हैं कि स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम के सामने रैंकिंग में पिछड़ जाएंगे। उन्हें जिन कर्मचारियों के सफाई के बल पर रैंकिंग में ऊपर आना है, उन्हीं कर्मियों के प्रति रवैया दमनात्मक है।


Suggested News