बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इजरायल के लोगों की औसत आयु जान कर आप हो जाएंगे हैरान, खान- पान पर नियंत्रण रख कर कभी कभार हीं होते हैं बीमार

इजरायल के लोगों की औसत आयु जान कर आप हो जाएंगे हैरान, खान- पान पर नियंत्रण रख कर कभी कभार हीं होते हैं बीमार

अधिकतर लोग स्वस्थ और लंबी उम्र तक जीने की इच्छा   रखते हैं.  दुनिया के कुछ देश ऐसे हैं, जहां के लोग लंबे समय तक जीते  दुनिया के अलग अलग हिस्सों में औसत उम्र 40 साल से लेकर 100 साल तक है. अब जब यह उम्र 40 से 100 साल तक की है. दुनिया में कुछ जगहों को ब्लू जोन के नाम से जाना जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि यहां के अधिकतर लोगों की उम्र 100 साल तक पहुंच जाती है. इजरायल भी कुछ इसी तरह का देश है, यहां के लोग काफी कम बीमार पड़ते हैं. इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह उनकी लाइफस्टाइल है, क्योंकि वो अपनी हेल्थ का बेहद ही ध्यान रखते हैं. इसके लिए इजरायल के लोग खान पान पर विशेष ध्यान देते हैं. इजरायल के लोग राष्ट्रीय खान पान विभाग के निर्देशों का कड़ाई से पालन करते हैं. यहीं नहीं यहां के लोग खाने में कम नमक का प्रयोग करते हैं.

इजरायल के लोग खाने में खास किस्म के आटे का इस्तेमाल करते हैं, जो साबुत अनाज से बनाया जाता है. इतना ही नहीं, यहां ब्रेड और अन्य बेक्ड आइटम बनाने के लिए भी इसी तरह के आटे का इस्तेमाल किया जाता है. इस आटे में काफी ज्यादा मात्रा में फाइबर, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं, जो शरीर को मजबूत बनाते हैं. फाइबर होने के कारण पेट के लिए ये फायदेमंद है. इजरायल के लोग फल खाने में भी सावधानी बरतते हैं. कौन सा फल कब खाना है इसका वे विशेष ख्याल रखते हैं. चेरी ,टमाटर और कांटेदार नाशपाती का प्रयोग वे खाने में हमेशा करते हैं. इसके साथ हीं उनके रोज के खाने में दूध जरुर शामिल होता है.

इजरायल के लोग पैक्ड फूड का सेवन बेहद ही सावधानी से करते हैं. इसके लिए वो खरीदारी करते समय पैक्ड फूड्स में मौजूद पोषक और हानिकारक तत्वों का विशेष ध्यान रखते हैं. इतना ही नहीं, इजरायली सरकार भी लोगों को पैक्ड फूड को लेकर सावधान रहने की सलाह देती है. इजरायल के लोग पैक्ड फूड का इस्तेमाल सिमित रुप से करते हैं वहीं इसका प्रयोग करने से पहले इसके हानि लाभ को जानना जरुरी समझते है.इजरायल के लोग स्वस्थ्य रहने के लिए कं कैलोरी डाइट से दूर रहते हैं, क्योंकि यह शरीर  के लिए नुकसानदायक हो सकती है. इसके साथ ही कम कैलोरी के भोजन से शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी भी हो सकती है, जिसे कई बीमारियां हो सकती हैं. इजरायली लोग तले चीजों कोखाने से परहेज करते हैं. बुढ़ापे में लोग अपने स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखते हैं.  वे अइपने खाने में पोषक ततत्वों का विशेष ख्याल रखते हैं.


Suggested News