बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR FARMER - रबी की छह फसलों की एमएसपी बढ़ाने का केंद्र सरकार के निर्णय का बिहार के कृषि मंत्री ने किया स्वागत, पीएम मोदी को बताया किसानों का सच्चा हितैषी

The decision to increase the MSP rate of Rabi crops is welcomed

PATNA – बिहार के कृषि मंत्री मंगल पाण्डेय ने केंद्र सरकार द्वारा बुधवार,को रबी की 6 फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने का स्वागत करते हुए कहा है कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सच्चे अर्थों में किसान हितैषी हैं। उन्होंने कहा है कि सबसे ज्यादा इजाफा सरसों-तिलहन में 300 रुपए और रबी की प्रमुख फसल गेहूं की कीमतों में 150 रुपए प्रति क्विंटल की गई है। अब गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2,425 रुपए क्विंटल हो गया है। जौ, चना, मसूर, कुसुम की एमएसपी में भी बढ़ोतरी की गई है। 

पाण्डेय ने कहा कि केंद्र सरकार के इस निर्णय से पूरे देश के साथ बिहार जैसे कृषि प्रधान राज्यों के किसानों को लाभ मिलेगा। एमएसपी वो गारंटीड मूल्य है, जो किसानों को उनकी फसल पर मिलता है। भले ही बाजार में उस फसल की कीमतें कम हों। इसके पीछे तर्क यह है कि बाजार में फसलों की कीमतों में होने वाले उतार-चढ़ाव का किसानों पर असर न पड़े। उन्हें न्यूनतम कीमत मिलती रहे।

पाण्डेय ने कहा कि मोदी सरकार हर फसल सीजन से पहले कमीशन फॉर एग्रीकल्चर कॉस्ट एंड प्राइसेस की सिफारिश पर एमएसपी तय करती है। यदि किसी फसल की बम्पर पैदावार हुई है तो उसकी बाजार में कीमतें कम होती हैं, तब एमएसपी उनके लिए फिक्स एश्योर्ड प्राइज का काम करती है। यह एक तरह से कीमतें गिरने पर किसानों को हानि से बचाने वाली बीमा पॉलिसी की तरहकामकरतीहै।

बता दें कि आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में रवि की फसलों की एमएसपी में इजाफे पर फैसला किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, मार्केटिंग सीजन 2025-26 के लिए सरकार ने रवि फसलों के लिए नए मिनिमम सपोर्ट प्राइस यानी MSP तय कर दिए हैं। इसके तहत गेहूं की एमएसपी को 150 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 2,425 रुपये कर दिया गया है, जो अब तक 2,275 रुपये प्रति क्विंटल थी। इसी तरह सरसों पर प्रति क्विंटल 300 रुपये MSP बढ़ाई गई है और ये 5,650 रुपये प्रति क्विंटल से 5,950 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है। चने का MSP 210 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाने का फैसला किया गया है और इसका नया एमएसपी 5,650 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है, जो पहले 5440 रुपये प्रति क्विंटल था।

इसके अलावा मसूर पर एमएसपी में 275 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई है और ये 6,425 रुपे से बढ़कर 6,700 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है। सैफ्लाॉवर पर 140 रुपये की बढ़ोतरी की गई है और ये 5,800 रुपये से बढ़कर 5,940 रुपये कर दिया गया है।



Editor's Picks