बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पाकिस्तान में हिंदू और पंजाबी परिवारों पर होगी पैसों की बारिश, जानें क्या है मुख्यमंत्री मरियम नवाज शरीफ का नया प्लान?

भारतीय तीर्थयात्रियों के 14 नवंबर को वाघा सीमा के माध्यम से पाकिस्तान में प्रवेश करने की उम्मीद है। 15 नवंबर को ननकाना साहिब के गुरुद्वारा जन्मस्थान में गुरु नानक की जयंती मनाई जाएगी.

पाकिस्तान में हिंदू और पंजाबी परिवारों पर होगी पैसों की बारिश, जानें क्या है मुख्यमंत्री मरियम नवाज शरीफ का नया प्लान?
मुख्यमंत्री मरियम नवाज शरीफ का नया प्लान- फोटो : SOCIAL MEDIA

Pakistan news: पाकिस्तान में पंजाब सरकार की मुख्यमंत्री मरियम नवाज शरीफ ने  गुरु नानक की जयंती और दिवाली से पहले प्रांत में 2,200 सिख और हिंदू परिवारों को 10,000 PKR देना का फैसला किया है।  पंजाब सरकार के एक प्रवक्ता ने बुधवार (23 अक्तूबर) को कहा कि मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को “हमारे हिंदू और सिख भाइयों” को त्योहार कार्ड बांटने का फैसला किया है। इस साल की शुरुआत से इन 2,200 परिवारों को फेस्टिवल कार्ड कार्यक्रम के हिस्से के रूप में सालाना वित्तीय सहायता मिलेगी।


समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान की पंजाब सरकार गुरु नानक की जयंती और दिवाली मनाने के लिए प्रांत के 2,200 सिख और हिंदू परिवारों को एक 'त्योहार कार्ड' देगी, जिसमें 10,000 पीकेआर (लगभग 3,000 रुपये) दिए जाएंगे। बता दें कि  गुरु नानक देव की 555वीं जयंती के लिए अगले महीने आने वाले विदेशी तीर्थयात्रियों के लिए भी विशेष व्यवस्था की जा रही है।


पंजाब कैबिनेट ने फेस्टिवल कार्ड को दी मंजूरी

पंजाब कैबिनेट ने 'फेस्टिवल कार्ड' पहल को मंजूरी दे दी है, जिसके जरिए इन परिवारों को अपने धार्मिक त्योहार मनाने के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी। इस साल दिवाली 31 अक्टूबर से 2 नवंबर तक मनाई जाएगी। गुरु नानक जयंती 15 नवंबर को है। भारतीय नागरिकों के लिए गुरुद्वारे तक वीज़ा-मुक्त यात्राभारत और पाकिस्तान ने मंगलवार को घोषणा की कि वे करतारपुर कॉरिडोर पर अपने समझौते का विस्तार करने पर सहमत हुए हैं, जिससे भारतीय नागरिकों को उस गुरुद्वारे तक वीज़ा मुक्त पहुंच की अनुमति मिल जाएगी जहां गुरु नानक ने अपने अंतिम वर्ष बिताए थे।


भारत से 3,000 से अधिक सिख तीर्थयात्रियों जा रहे पाकिस्तान

इसके अतिरिक्त, विदेशी तीर्थयात्रियों के लिए वीज़ा प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए एक नई वीज़ा स्वचालन प्रणाली शुरू की गई है। इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) के अतिरिक्त सचिव श्राइन सैफुल्ला खोखर के हवाले से कहा गया कि अगले महीने गुरु नानक देव की 555वीं जयंती के लिए भारत से 3,000 से अधिक सिख तीर्थयात्रियों और अन्य देशों से 1,000 से अधिक सिख तीर्थयात्रियों के पाकिस्तान जाने की उम्मीद है।विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान से करतारपुर कॉरिडोर का उपयोग करने वाले भारतीय तीर्थयात्रियों से लिए जाने वाले 20 डॉलर के सेवा शुल्क को माफ करने का अनुरोध किया है।


गुरु नानक की जयंती मनाई जाएगी

सिख तीर्थयात्रियों के लिए आवास और भोजन सेवाओं के साथ-साथ विशेष परिवहन व्यवस्था की जा रही है। 100 विशेष रूप से प्रशिक्षित सुरक्षा गार्ड कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे। खोखर ने कहा, "तीर्थयात्रियों के आतिथ्य में कोई कसर न रह जाए यह सुनिश्चित करने के लिए सभी व्यवस्थाओं की बारीकी से निगरानी की जाएगी।" उन्होंने कहा कि भारतीय तीर्थयात्रियों के 14 नवंबर को वाघा सीमा के माध्यम से पाकिस्तान में प्रवेश करने की उम्मीद है। 15 नवंबर को ननकाना साहिब के गुरुद्वारा जन्मस्थान में गुरु नानक की जयंती मनाई जाएगी.


Editor's Picks