बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ ने की सीएम नीतीश से मांग, कहा शिक्षकों के सामूहिक तबादले को स्थगित करे राज्य सरकार

बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ ने सीएम नीतीश से मांग की है

PATNA : बिहार माध्यमि कशिक्षक संघ के अध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह एवं महासचिव शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने एक संयुक्त वक्तव्य में मुख्यमंत्री से मांग की है कि जब राज्य के 30 जिले के पुरूष शिक्षक अपने ही गृह जिले के अनुमंडल को छोड़कर पदस्थापित किये जायेंगे तो शेष 08 जिले के शिक्षकों को जिलाबदर की सजा क्यों दी जा रही है। हमलोगों ने कई बार आपसे लिखित और व्यक्तिगत रूप से मिलकर शिक्षकों के ऐच्छिक स्थानान्तरण की मांग की थी। लेकिन इस पर कोई विचार नहीं किया गया। 

शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने बताया कि विधान मंडल में भी सदस्यों ने लगातार राज्य के व्यापक हित में मुख्यमंत्री से ऐसा ही अनुरोध किया था। यह भी बताया कि 1995 में पूरे राज्य के माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के सामूहिक तबादलों से पूरी शिक्षा व्यवस्था ही चरमरा गयी थी। इसलिए पुनः अनुरोध किया जा रहा है कि पूरे राज्य के शिक्षा जगत के व्यापक हित में सामूहिक तबादले के आदेश को स्थगित किया जाय और स्थानान्तरण/पदस्थापन नियमावली में कतिपय विसंगतियों को भी दूर किया जाय। उदाहरण स्वरूप पति-पत्नी के साथ ही साथ माता-पिता भी अंकित किया जाय।

बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ ने मांग की है कि जो महिला शिक्षिका अपने मायके अथवा ससुराल में सुविधाजनक आवासीय व्यवस्था के कारण तनावमुक्त होकर बेहतर अध्ययन-अध्यापन कर रही है, उनका तबादला नहीं किया जाय। इसके साथ ही साथ बार-बार पूर्व से निर्धारित छुट्टियों में कटौती एवं मनमाने ढंग से शिक्षा विरोधी नियमावली में प्रावधानों की अस्वस्थ परम्परा की समाप्ति के लिए यह आवश्यक है कि शिक्षक संगठनों के साथ संवादहीनता की चक्रबंदी को तोड़ा जाय। 

इसी से सारी गलत-फहमियाँ उतपन्न होती हैं और सरकार शिक्षकों को न्यायालय जाने के लिए विवश करती है। इसलिए बेहतर स्थिति यह होगी कि लोकतांत्रिक मर्यादा की रक्षा एवं शिक्षा के व्यापक हित में ऐच्छिक स्थानान्तरण एवं पुरूष शिक्षकों के लिए भी गृह अनुमंडल की वाध्यता समाप्त की जाय। तभी शिक्षक तनावमुक्त होकर बेहतर अध्ययन-अध्यापन कर सकेंगे।

Editor's Picks