बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इन 10 मौके को 'ना' कहने पर असफलता के हो जाएंगे सारथी, सड़क पर आ सकती जिंदगी

इन 10 मौके को 'ना' कहने पर असफलता के हो जाएंगे सारथी, सड़क पर आ सकती जिंदगी

कहते है कि इंसान को जीवन में बेहद कम मौके मिलते है जब उसकी किस्मत बदलने वाली होती है। आमतौर पर कोई भी इंसान इन मौकों को भाप नहीं पता है। ना ही समय रहते फायदा उठा पाता है। ऐसे में आज हम आपको ऐसे 10 मौके बताने वाले है जिसे जान कर आप समझ जाएंगे कि आपकी सफलता आपके बेहद नजदीक है। 20वी सदी के सबसे ज्ञानी आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में ऐसे 10 बातों का उल्लेख किया है जिसे जान आप समझ जाएंगे कि कौन से ऐसे 10 मौके है जिसे कभी ना नहीं कहना चाहिए, वरना सफलता आपसे कोसो दूर चली जाएगी। 


दरअसल, आचार्य चाणक्य की नीति अनुसार जीवन में मिलने वाले इन 10 मौके को कभी ना नहीं कहना चाहिए। चाणक्य ने जीवन में कुछ विशेष अवसरों को पहचानने की सलाह दी है। उनके अनुसार, सीखने के अवसर को जीवन में कभी ना नहीं कहना चाहिए। इसके साथ ही नई जिम्मेदारियों को कभी ना नहीं कहना चाहिए। उनकी नीति में नए लोगों से मिलने का अवसर नहीं छोड़ने, स्वास्थ्य संबंधी सलाह को अंदेखा ना करने, सही निवेश के अवसर को ना छोड़ने, व्यक्तिगत बदलाव के लिए अवसर को ना कहने और सामाजिक कार्य में भाग लेने का अवसर कभी ना छोड़ें शामिल है। 


वहीं, आचार्य चाणक्य ने कड़ी मेहनत का अवसर ना गवाने, अपनी क्षमता दिखाने के अवसर को ना कहने और प्रेम के अवसर को गलती से भी नहीं कहने की भूल ना करने की सलाह दी है। उनके बताए इन 10 मौकों को पहले ही भाप लेने से आप कई दिक्कतों से बच सकते है और बहुत ही कम समय में सफलता की राह पर आ सकते हैं। साथ ही पहले से ही खुद को तैयार कर सकते है। बता दें कि चाणक्य के अनुसार ये मौके व्यक्ति के विकास और सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। यह चाणक्य के अनुसार 10 ऐसे मौकों के बारे में जानें जिन पर कभी "नहीं" नहीं कहना चाहिए।

Editor's Picks