बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

साइंटिस्ट थॉमस एडिसन की 3 बातें मान, आप हो जाएंगे Successful इंसान

थॉमस एडिसन

आज के वक़्त में किसी बात की गारंटी ना के बराबर हो गयी है। ऐसे में अगर कोई आपको यह कह दें कि वो आपको सफलता की गारंटी दें रहा है तो आप शायद ही उसकी बात को मानेंगे। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख़्स की बात बताने जा रहे जिन्होंने सालों पहले ही सफलता की गारंटी दे दी थी। आज भी उनके बताये रास्ते पर जो चलता है, वो निश्चित रूप से जीवन में सफल हो जाता है। उसे बस अपने जीवन में कुछ गुण अपनाने पड़ते है। तो आईए जानते है क्या है वो गुण


दरअसल, जीवन में सफलता की गारंटी चाहिए तो आपको साइंटिस्ट थॉमस एडिसन की इन बातों को याद से गांठ बांध लेना चाहिए। उनकी तीन बातों को मानकर आप कुछ ही दिनों में सफलता के नये नये मुकाम हासिल कर सकते है। साइंटिस्ट थॉमस एडिसन के अनुसार, जीवन में कुछ भी हासिल करने के लिए यह तीन चीजें बहुत जरुरी हैं, जिसमें कड़ी मेहनत, दृढ़ता और कॉमन सेंस शामिल है। सिर्फ इन तीन मूल मंत्र को अपनाकर आप सफलता की राह पर चल पड़ते है। 


साइंटिस्ट थॉमस एडिसन के अनुसार, सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत के अलावा कोई दूसरा विकल्प मौजूद नहीं है। कहा जाता है कि प्रतिभा सिर्फ एक फीसदी प्रेरणा है बाकी सिर्फ पसीना है। अगर आपको आपकी कीमत क्या है ये जानना है तो हम क्या हैं ये जान जाईए, ना कि हमारे पास क्या है। ऐसे में सफल इंसान बनने के लिए हमेशा मेहनत की राह को अपनाना चाहिए। साथ ही साथ जिंदगी के हर मोड़ पर कॉमन सेंस का इस्तमाल करना चाहिए। इससे इंसान अपने आप को लोगों के सामने काबिल बनाता है।

Editor's Picks