बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

PATNA NEWS : पटना में दिवाली और छठ पूजा के दौरान होगी निर्बाध बिजली आपूर्ति, पेसू की टीम तैयारियों में जुटी

PATNA NEWS : दीपावली और छठ पूजा में निर्बाध बिजली आपूर्ति को लेकर पेसू की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गयी है। खासकर गंगा घाटों पर बिजली आपूर्ति को लेकर कई काम किये जा रहे हैं...पढ़िए आगे

छठ और दिवाली में निर्बाध बिजली आपूर्ति
पटना में निर्बाध बिजली आपूर्ति - फोटो : SOCIAL MEDIA

PATNA : दिवाली एवं छठ पूजा के दौरान निर्बाध एवं गुणवत्तापूर्ण बिजली आपूर्ति के लिए पेसू की टीम ने तैयारियां शुरू कर दी है। विद्युत संरचना के रखरखाव के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। आस्था का महापर्व छठ के अवसर पर पेसू की टीम ने छठ घाटों और तालाबों पर सुरक्षित एवं निरंतर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए व्यापक तैयारियां की है। छठ पर्व के दौरान गंगा नदी और तालाबों के किनारे श्रद्धालुओं की भारी भीड़ होती है। इस समय घाटों के आस-पास के इलाकों में मौजूद विद्युत संरचनाओं को सुचारू और सुरक्षित बनाए रखने हेतु कार्य किया जा रहा है।

33 केवी/11 केवी लाइन, एलटी लाइन का अनुरक्षण और मरम्मत करने के साथ ही भीड़-भाड़ वाले इलाकों में सुरक्षा की दृष्टि से सेपरेटर लगाए जा रहे हैं। ओवरहेड लाइन पर गार्ड वायर लगाए जायेंगे। जहां आवश्यकता होगी, वहां ओवरहेड लाइन को एबी केबल से बदला जाएगा। इसके अलावा, घाटों के नजदीक स्थित वितरण ट्रांसफार्मरों की क्षमता का आकलन किया जाएगा और जरूरत पड़ने पर ट्रांसफार्मरों की फेंसिंग कर 'डेंजर' बोर्ड लगाए जाएंगे। साथ ही, छठ पूजा समितियों के संचालकों के साथ समन्वय कर पंडालों और विद्युत लाइनों के बीच उचित दूरी सुनिश्चित की जाएगी, जो विद्युत सुरक्षा नियमों के अनुसार अनिवार्य है। 

छठ घाट के मार्ग का निरीक्षण किया जाएगा। इस क्रम में लाइन में जहां भी ढीले तार पाए जाएंगे, उसे तुरंत ठीक किया जाएगा और साथ ही, क्षतिग्रस्त इन्सुलेटर को बदला जाएगा। सभी घाटों, तालाबों, पहुंच पथों पर पूजा समिति, नगर निगम, नगर परिषद द्वारा लगाए जाने वाले सर्विस तार की गुणवत्ता की जांच कर सुधारात्मक कार्रवाई हेतु प्रत्येक घाट पर लाइनमैन प्रतिनियुक्त किए जाएंगे। 33/11 केवी ब्रेकरों और शक्ति उपकेंद्रों को कार्यरत रखा जाएगा, और किसी भी प्रकार की तकनीकी खराबियों को छठ पूजा से पहले ठीक कर लिया जाएगा। किसी भी विद्युत अवरोध की स्थिति में त्वरित समाधान के लिए एक क्विक रिस्पॉन्स टीम तैनात की जाएगी।

इस अवसर पर ऊर्जा विभाग के सचिव एवं बीएसपीएचसीएल के सीएमडी पंकज कुमार पाल ने कहा कि हमारे लिए छठ पूजा के दौरान निर्बाध और सुरक्षित विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करना पहली प्राथमिकता है। इस पावन पर्व पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधाओं का ध्यान रखते हुए हमारी टीमें पूरी तत्परता के साथ काम करेंगी। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि किसी भी प्रकार की विद्युत संबंधी समस्या उत्पन्न न हो और श्रद्धालु बिना किसी असुविधा के अपना पर्व मना सकें। पेसू की टीम दिवाली एवं छठ पर्व के दौरान श्रद्धालुओं की सुरक्षा और निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

Editor's Picks