बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

स्मार्ट प्री-पेड मीटर यूजर्स सावधान! एक गलती से बिजली बिल में कट सकते हैं सैकड़ों रुपये, जानें कैसे बचें...

स्मार्ट प्री-पेड मीटर यूजर्स सावधान! एक गलती से बिजली बिल में कट सकते हैं सैकड़ों रुपये, जानें कैसे बचें...

अगर आप स्मार्ट प्री-पेड मीटर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो बिजली खपत के समय अपने लोड का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी है। यदि आपने दो किलोवाट का लोड ले रखा है और किसी भी महीने में किसी दिन आधे घंटे के लिए भी आपका लोड दो किलोवाट से ऊपर जाता है, तो आपको जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है। कंपनी द्वारा एक्सेस डिमांड चार्ज के तौर पर आपसे प्रति अतिरिक्त किलोवाट का शुल्क और जुर्माना दोनों वसूल किया जाएगा। यह राशि हर महीने आपके बिजली बिल के बाद प्रीपेड बैलेंस से खुद-ब-खुद कट जाएगी।


यूजर्स की शिकायतों पर कंपनी का बड़ा खुलासा!

हाल ही में, स्मार्ट प्री-पेड मीटर के उपभोक्ताओं ने शिकायत की कि उनके प्रीपेड बैलेंस से अचानक बड़ी रकम कट रही है, जबकि उन्होंने फिक्स चार्ज और ऊर्जा शुल्क के अलावा कोई बड़ी खपत नहीं की। कंपनी की जांच में यह सामने आया कि कई उपभोक्ताओं ने निर्धारित लोड से अधिक बिजली का इस्तेमाल किया, जिससे जुर्माना लगा। उदाहरण के तौर पर किरण देवी ने एक किलोवाट का लोड ले रखा था, लेकिन एक दिन उनका लोड 2.02 किलोवाट तक पहुंच गया। इस कारण उनके प्रीपेड बैलेंस से 330 रुपये की कटौती हो गई, जिसमें 160 रुपये अतिरिक्त लोड का चार्ज और 160 रुपये का जुर्माना शामिल था।


छह महीने तक मिलेगी छूट, फिर सावधान रहें!

पेसू पूर्वी के अधीक्षण अभियंता मनीष कांत ने बताया कि नए प्री-पेड मीटर कनेक्शन पर पहले छह महीने तक एक्सेस डिमांड चार्ज से छूट मिलती है। लेकिन इसके बाद, हर उपभोक्ता का लोड हर आधे घंटे में रिकॉर्ड होता है, और अगर लोड निर्धारित सीमा से ज्यादा हो, तो जुर्माने की संभावना रहती है। उन्होंने उपभोक्ताओं को सलाह दी कि वे अपने लोड को सही ढंग से मैनेज करें और जरूरत के मुताबिक उपकरणों का इस्तेमाल करें।


SMS के जरिए मिलेगी जानकारी, एप से बदलें लोड

अगर आपका लोड बढ़ता है, तो आपको SMS के माध्यम से इसकी जानकारी मिल जाएगी। इच्छुक उपभोक्ता अपने घर का लोड घटाने या बढ़ाने के लिए कंपनी के एप 'सुविधा' का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्मार्ट प्री-पेड मीटर उपभोक्ताओं के लिए यह बेहद जरूरी है कि वे अपने लोड को सही ढंग से मॉनिटर करें। महीने के किसी भी दिन, आधे घंटे के लिए भी अतिरिक्त बिजली खपत भारी पड़ सकती है। इसलिए, स्मार्ट बनें, अपने लोड को ध्यान में रखें और जुर्माने से बचें।

Editor's Picks