बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जीवन में चाहिए खुशियां तो इन लोगों को घर से रखे दूर, वरना हो जाएंगे बर्बाद

जीवन में चाहिए खुशियां तो इन लोगों को घर से रखे दूर, वरना हो जाएंगे बर्बाद

कहते है कि घर की ऊर्जा शक्ति से लोगों का भविष्य तय होता है। ऐसे में इंसान को काफी सोच समझकर अपने घर में प्रवेश देना चाहिए। क्योंकि कहा जाता है कि लोगों की ऊर्जा का एक बड़ा प्रभाव घर की शक्तियों पर पड़ता है। कई बार इसके कारण कई तरह की अनहोनी भी घट जाती है और बाद में लोग पछतावा करते है। तो आईए आज जानते है कि अगर आपको खुशहाल जीवन चाहिए तो आखिर किस तरह के लोगों को घर में कभी प्रवेश नहीं करने देना चाहिए। 


दरअसल, बीसवीं सदी के सबसे ज्ञानी आचार्य चाणक्य जी कि बताई नीति आज भी लोगों के लिए रामबाण साबित होती है। लोग उनकी नीति का लगातार अनुसरण करते है और सफलता की राह को आसान बनाते है। वहीं, जब कोई व्यक्ति इनकी बातों को नजरअंदाज करता है तो जीवन में आगे चलकर उसे कई तरह की समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में कुछ ऐसे लोगों का भी जिक्र किया है जिन्हें आपको कभी भी अपने घर पर आमंत्रित नहीं करना चाहिए या फिर कहें तो आपको इस तरह के लोगों को कभी भी अपने घर पर कदम नहीं रखने देना चाहिए।


ऐसे में आईए आज हम आपकी इसी तरह के लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं। चाणक्य नीति के अनुसार, जिन लोगों को वेदों का ज्ञान न हो उनसे समय रहते दूरी बना लेनी चाहिए। क्योंकि इस तरह के लोग जीवन के महत्वपूर्ण मूल्यों को नहीं समझ पाते हैं। वहीं, मनुष्य को दूसरों को तकलीफ पहुंचाने वाले लोगों से भी दूरी बना लेनी चाहिए। इन लोगों को कभी अपने घर में कदम नहीं रखने देना चाहिए। इसके अलावा मौके की तलाश में रहने वाले लोग, बुरे कर्म करने वाले लोग, नकली और नकारात्मक लोग से भी दूर रहना चाहिए।

Editor's Picks