बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Home  ›  Region  ›  

Bihar Education Department: बिहार के ACS एस सिद्धार्थ ने जारी कर दिया 'लाल' आदेश, सभी शिक्षकों को करना होगा ये काम, नहीं तो पड़ेंगे फेरा में...

Bihar Education Department: बिहार के ACS एस सिद्धार्थ ने जारी कर दिया 'लाल' आदेश, सभी शिक्षकों को करना होगा ये काम, नहीं तो पड़ेंगे फेरा में...

Bihar education department: बिहार के शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिए एससीएस एस सिद्धार्थ के द्वारा हर रोज नया-नया फरमान जारी किया जा रहा है। सरकारी स्कूल के शिक्षकों को एस.सिद्धार्थ के फरमान को हर हाल में मानना है। एस सिद्धार्थ ने एक बार फिर शिक्षकों को नया निर्देश दिया है। एस. सिद्धार्थ के निर्देश मुताबिक कक्षा 1 से लेकर 8 तक के शिक्षकों को अब छात्रों के होमवर्क और क्लासवर्क को लाल पेन से चेक करना होगा। ताकि बच्चे अपनी गलती को ना सिर्फ देखें बल्कि अपनी गलतियों को सुधारे भी। वहीं जो शिक्षक इसमें लापरवाही बरतेंगे उनपर कठोर कार्रवाई होगी। 

दरअसल, शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी प्राथमिक स्कूलों यानी कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के शिक्षक को लिए नया आदेश जारी किया है। जिसके मुताबिक बच्चों के गृह कार्य और कक्षा कार्य की जांच शिक्षक लाल पेन से करेंगे। शिक्षक लाल पेन से बच्चों द्वारा की गई गलतियों को चिन्हित करेंगे ताकि बच्चे अपनी गलतियों को देखें और उसमें सुधार लाएं। साथ ही शिक्षकों को बच्चों के नोटबूक में सुधार, सुझाव और टिप्पणियां भी लिखनी होगी ताकि बच्चे अपनी गलती को समझ कर उसका सुधार करें। 

शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और अन्य अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वो इस बात को सुनिश्चित करें कि शिक्षक छात्रों के होमवर्क और क्लास वर्क की जांच लाल पेन से कर रहे हैं कि नहीं। शिक्षक मार्गदर्शिका के तहत यह सुनिश्चित किया गया है। विभाग का कहना है कि इससे न केवल छात्रों की गलतियों की पहचान होगी बल्कि छात्र शिक्षक के द्वारा दिए गए सुक्षावों  पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे। 


साथ ही शिक्षा विभाग ने आदेश दिया है कि शिक्षक बच्चों को नियमित रुप से होमवर्क दें और साथ ही उसकी जांच भी करे। वहीं अगर शिक्षक होमवर्क देने और उसकी जांच करने में लापरवाही बरतेंगे तो उनपर कार्रवाई होगी। विभाग ने शिक्षकों चेतावनी दे दी है कि इस मामले में कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। बता दें कि, सरकारी स्कूल की शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए शिक्षा विभाग आए दिन नए नए फरमान जारी कर रहा है। 

Editor's Picks