बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रेल सुरक्षा पर एक साल में खर्च होगा 1.08 लाख करोड़ रुपये, रेलवे ने बनाई बड़ी योजना, हादसों को रोकने की बड़ी तैयारी में कवच

रेल सुरक्षा पर एक साल में खर्च होगा 1.08 लाख करोड़ रुपये, रेलवे ने बनाई बड़ी योजना, हादसों को रोकने की बड़ी तैयारी में कवच

DESK. रेल सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारतीय रेलवे ने वर्ष 2024-25 में 1.08 लाख करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बनाई है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के अनुसार राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर 2024-25 वित्तीय वर्ष में सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए 1.08 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगा। उन्होंने मंत्रालय और अधिक रेलवे ओवर ब्रिज, फुट ओवर ब्रिज और रेलवे अंडर ब्रिज बनाएगा। मंत्री ने यह भी कहा कि कवच को लागू करने में तेजी लाई जाएगी। 

उन्होंने कहा कि कवच 4.0 सुरक्षा प्रणाली को पिछले सप्ताह मंजूरी दी गई थी, उन्होंने कहा कि टक्कर रोधी प्रणाली के लिए 4,275 किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर बिछाए गए हैं। पिछले कुछ महीनों में हुई रेल दुर्घटनाओं के बाद वैष्णव का यह बयान महत्वपूर्ण हो गया है। कवच को पहले ही 1,465 रूट किलोमीटर और 121 इंजनों पर लागू किया जा चुका है, लेकिन ज्यादातर दक्षिण मध्य रेलवे जोन की लाइन हैं. इसके अलावा, आगरा डिवीजन ने विभिन्न प्रकार के इंजनों और ट्रेनों पर परीक्षण करने के लिए मथुरा (स्टेशन को छोड़कर) और पलवल के बीच 80 किलोमीटर के हिस्से पर एक पूरा कवच नेटवर्क विकसित किया है। 

मंत्री ने कहा, "इस बजट आवंटन की मदद से वंदे मेट्रो, वंदे भारत और अमृत भारत जैसी परियोजनाएं भी कवर होंगी।" मंत्री ने कहा कि सामान्य यात्रियों की मांग को पूरा करने के लिए 10,000 अतिरिक्त सामान्य कोच बनाए जाएंगे। 2024-25 के लिए रेलवे का परिचालन अनुपात लक्ष्य 2023-24 में 98.65 प्रतिशत से 98.22 प्रतिशत निर्धारित किया गया है। 

हालांकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण में रेलवे का कोई उल्लेख नहीं था, लेकिन सार्वजनिक क्षेत्र के ट्रांसपोर्टर को पूंजीगत व्यय के लिए 2.62 लाख करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित की गई है। पिछले वर्ष की तुलना में चालू वित्त वर्ष में नई लाइनों, गेज परिवर्तन, दोहरीकरण, ट्रैक नवीनीकरण और विद्युतीकरण परियोजनाओं के लिए अधिक आवंटन किया गया है।

Suggested News