बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेगी आम आदमी पार्टी, संसद में सेंगोल के विरोध में उतरी समाजवादी पार्टी

राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेगी आम आदमी पार्टी, संसद में सेंगोल के विरोध में उतरी समाजवादी पार्टी

DESK. आम आदमी पार्टी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करने का फैसला किया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गुरुवार को संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगी और नई सरकार का रोडमैप पेश करेंगी. राष्ट्रपति मुर्मू का संबोधन सुबह 11 बजे होगा. लेकिन आप ने घोषणा की है कि वह राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेगी. दरअसल, शराब नीति मामले में अरविंद केजरीवाल सीबीआई की कस्टडी में हैं. इसे लेकर आप सत्ता पक्ष को सख्त मैसेज देना चाहती है.  

बता दें, 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र में राष्ट्रपति का यह पहला संबोधन है। गुरुवार को संसद सत्र का चौथा दिन है। पहले और दूसरे दिन नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई गई। तीसरे दिन स्पीकर के रूप में ओम बिरला का चुनाव हुआ।

वहीं संसद में सैंगोल को लगाने का समाजवादी पार्टी ने विरोध किया है. समाजवादी पार्टी के सांसद आरके चौधरी ने कहा है कि सैंगोल का मतलब है राजदंड. इसका मतलब होता है राजा का डंडा . देश संविधान से चलेगा ना की राजा के डंडे से. सैंगोल के टॉपिक हम जरूर उठाएंगे. देश में लोकतंत्र है. ये संविधान से चलेगा डंडे से नहीं. इसलिए संसद में सैंगोल की जगह संविधान को लगाया जाना चाहिए. 

संसद के नए भवन में स्थापित सेंगोल एक बार फिर चर्चा में है. तय कार्यक्रम के अनुसार, संसद भवन के गज द्वार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा तथा राज्यसभा के पीठासीन अधिकारी राष्ट्रपति मुर्मु का स्वागत करेंगे. इस दौरान उन्हें पारंपरिक राजदंड सिगोल के साथ लोकसभा में ले जाया जाएगा.

 राष्ट्रपति के अभिभाषण के जरिए सरकार अपनी नीतियों और कार्यक्रमों का रोडमैप सामने रखती हैं. मुर्मू के अभिभाषण के बाद सत्तारूढ़ दल संसद के दोनों सदनों में धन्यवाद प्रस्ताव पेश करेगा, जिस पर सदस्य चर्चा करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी 2 या 3 जुलाई को धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दे सकते हैं.

Suggested News