बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

स्कूलों में बच्चों के ताबड़तोड़ बेहोश होने के बाद मुख्यमंत्री ने लिया एक्शन, सभी स्कूलों को बंद करने का दिया निर्देश

स्कूलों में बच्चों के ताबड़तोड़ बेहोश होने के बाद मुख्यमंत्री ने लिया एक्शन, सभी स्कूलों को बंद करने का दिया निर्देश

PATNA : बिहार में हीटवेब के कारण कई जिलों में स्कूली छात्रों के बेहोश होने के मामले सामने आने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मे बड़ा एक्शन लेते हुए सभी स्कूलों को बंद करने को लेकर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा को निर्देश जारी किया है। मुख्यमंत्री ने इस दौरान स्कूलों में बीमार पड़ रहे बच्चों के स्वास्थ्य पर भी चिंता जाहिर करते हुए मुख्य सचिव को क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक बुलाने के निर्देश दिए हैं. 

इससे पहले स्कूलों में बच्चों के बेहोश होने के मामले सामने के बाद शिक्षा विभाग ने स्कूलों के संचालन में टाइमिंग में बदलाव करने का फैसला लिया था। आज शिक्षा विभाग ने प्रारंभिक स्कूलों के संचालन सुबह छह बजे से दोपहर 12 बजे तक किए जाने के आदेश में संशोधन किया है। अब कक्षा एक से आठ तक चलनेवाले विद्यालयों का संचालन सुबह छह बजे से 10 बजे तक ही किया जाएगा। साथ ही, मिशन दक्ष एवं विशेष कक्षाएँ पूर्ववत् आयोजित होती रहेंगी। 10.00 बजे के बाद बच्चों को मध्याह्न भोजन दिए जाने के उपरान्त ये बच्चे अपने घर को प्रस्थान कर जाएँगे।

राज्य भर में हो रहा था विरोध

इसी माह गर्मी की छुट्टियां खत्म होने के बाद शिक्षा विभाग ने प्रारंभिक स्कूलों का संचालन सुबह छह बजे से 12 बजे दोपहर तक कराने का फैसला लिया था। जबकि बिहार में मौसम 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। जिसे देखते हुए राज्यपाल ने भी स्कूलों में ग्रीष्मावकाश की अवधि बढ़ाने के लिए प्रदेश के मुख्य सचिव को पत्र लिखा था। हालांकि शिक्षा विभाग ने इसके बाद भी स्कूलों को बंद नहीं किया। वहीं कई नेता भी गर्मी में स्कूलों के खोले जाने  का विरोध जता रहे थे।

आज कई स्कूलों में बच्चों के बीमार होने की खबरें आई सामने

बुधवार को बिहार के कई जिलों में हीटवेब के कारण स्कूली छात्रों के बेहोश होने की खबरें सामने आई। वहीं शिक्षकों के भी बीमार होने की बात सामने आई। जिसके बाद अब शिक्षा विभाग को स्कूलों के टाइमिंग में बदलाव करने के लिए मजबूर होना पड़ा है

Suggested News