बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जो बाइडेन के बाद ब्रिटेन के PM सुनक आज पहुंचेंगे इजरायल, अमेरिका की गाजा को मदद पर नेतन्याहू ने रख दी शर्त

जो बाइडेन के बाद ब्रिटेन के PM सुनक आज पहुंचेंगे इजरायल, अमेरिका की गाजा को मदद पर नेतन्याहू ने रख दी शर्त

फिलिस्तीन-इजराइल के बीच लगातार संघर्ष जारी है. युद्ध का  14वां दिन है.दोनों पक्षों के करीब 4,900 से अधिक लोग मारे गए हैं.  वहीं इजराइल और हमास के बीच जारी संघर्ष के बीच ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक आज इजराइल पहुंचेंगे. ऋषि सुनक इजराइल में राष्ट्रपति इसाक हर्जोग और पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे. बता दें. इससे पहले बीते 18 अक्तूबर को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी इजराइल का दौरा किया और इजराइल के लिए अपना पूरा समर्थन जताया.

यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री, ऋषि सुनक इजरायल की यात्रा करेंगे. जहां वह हमास के साथ देश के चल रहे युद्ध पर चर्चा करने के लिए शीर्ष नेताओं से मिलेंगे. सुनक इस दौरान प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से भी मिलेंगे.इजरायल पर 7 अक्टूबर के हमले के परिणामस्वरूप इजरायल और गाजा में हुई जानमाल की हानि के लिए अपनी संवेदना साझा करेंगे.सुनक ने अपनी यात्रा से पहले एक बयान में कहा कि हर नागरिक की मौत एक त्रासदी है और हमास के भयानक आतंकी कृत्य के बाद बहुत से लोगों की जान चली गई है.

 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में सुनक ने गाजा अस्पताल पर हमले की निंदा की, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए. उन्होंने पोस्ट किया, "हम सभी अल-अहली अरब अस्पताल के दृश्यों से स्तब्ध हैं. हमारी खुफिया सेवाएं स्वतंत्र रूप से तथ्यों को स्थापित करने के लिए सबूतों का तेजी से विश्लेषण कर रही हैं. बता दें कि मंगलवार को, इजरायली प्रधान मंत्री नेतन्याहू के प्रवक्ता ताल हेनरिक ने कहा कि आईडीएफ "अस्पतालों को लक्षित नहीं करता है." उन्होंने कहा, "हम केवल हमास के गढ़ों, हथियार डिपो और आतंकी ठिकानों को निशाना बनाते हैं."

राष्ट्र के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करते हुए, यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने सोमवार को कहा कि पिछले सप्ताहांत इजरायल में हुए हमलों ने दुनिया को झकझोर कर रख दिया, क्योंकि बुजुर्गों, पुरुषों, महिलाओं, बच्चों और गोद में लिए बच्चों की हत्या कर दी गई, उनके अंग-भंग कर दिए गए और उन्हें जिंदा जला दिया गया. इजरायल और गाजा की नवीनतम स्थिति पर हाउस ऑफ कॉमन्स को अपडेट करते हुए, सुनक ने इज़राइल को पूर्ण समर्थन सुनिश्चित किया.ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने कहा था कि हमास "निर्दोष फ़िलिस्तीनी लोगों को मानव ढाल के रूप में उपयोग कर रहा है," और ब्रिटेन चल रहे हमास आतंक के बीच हर निर्दोष जीवन के नुकसान पर शोक व्यक्त करता है. उन्होंने कहा, "हमें फ़िलिस्तीनी लोगों का समर्थन करना चाहिए क्योंकि वे भी हमास के पीड़ित हैं. हमारा मानना है कि हमास फ़िलिस्तीनी लोगों या सुरक्षा, स्वतंत्रता, न्याय, अवसर और सम्मान के समान उपायों के साथ रहने की उनकी वैध आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व नहीं करता है."

बता दें इजरायली सेना का कहना है कि हमास आतंकी समूह ने गाजा में कम से कम 199 लोगों को बंधक बना रखा है. पहले उन्होंने यह संख्या 120 के आसपास होने का अनुमान लगाया था. 7 अक्टूबर को इजरायली सीमावर्ती शहरों में घातक हिंसा ने दुनिया को चौंका दिया था. इजरायल ने फ़िलिस्तीनियों से गाजा सिटी एन्क्लेव के दक्षिणी क्षेत्र को खाली करने का आग्रह किया था, इससे पहले कि आतंकवादी हमलों के खिलाफ इजारायल का जमीनी हमला होने की उम्मीद थी जो कि गाजा सिटी छोड़ने के बाद सैकड़ों हजारों लोगों ने किया था, जो क्षेत्र के लगभग आधे से अधिक 20 लाख लोगों का घर है.अमेरिका के गाजा को आर्थिक मदद दिए जाने के प्रस्ताव पर इजारयल ने कई शर्तें रखी हैं, इजरायली पीएमओ ने एक बयान में कहा कि जब तक हमारे कैदी वापस नहीं आ जाते, इजरायल अपने क्षेत्र से गाजा पट्टी तक किसी भी मानवीय सहायता की अनुमति नहीं देगा. इजरायल हमारे बंदियों के साथ रेड क्रॉस की मुलाकात की मांग करता है और इस मांग के लिए व्यापक अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाने के लिए काम कर रहा है. बता दें कि 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद, मध्य पूर्व में अमेरिका के सबसे मजबूत सहयोगी के तौर पर समर्थन जताने के लिए जो बाइडेन बुधवार की सुबह इजराइल पहुंचे थे. 


Suggested News