बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में आंगनबाड़ी सेविका पर मनमाने ढंग से केंद्र संचालित करने की आरोप की हुई जांच, कई गड़बड़ियां आई सामने, होगी कार्रवाई

पटना में आंगनबाड़ी सेविका पर मनमाने ढंग से केंद्र संचालित करने की आरोप की हुई जांच, कई गड़बड़ियां आई सामने, होगी कार्रवाई

PATNA : पटना जिले के पालीगंज अनुमंडल मुख्यालय प्रखंड क्षेत्र के कटका पैगम्बरपुर पंचायत के हेमंतपुर गांव स्थित वार्ड नं 1 में आंगनबाड़ी केन्द्र संख्या 123 को संचालित करने वाली सेविका बसंती देवी पर पिछले दिनों 9 जुलाई को सीडीपीओ पालीगंज देवमणि कुमारी के पास लिखित शिकायत करते हुए ग्रामीणों ने सेविका पर कई गंभीर आरोप लगाते हुए इसकी जांच कराकर कड़ी कार्रवाई की मांग किया था। जिसमें ग्रामीणों ने सेविका बसंती देवी पर आरोप लगाते हुए कहा था कि तय मानकों के अनुरूप प्रति दिन बच्चों को पोषाहार नहीं खिलाती, पोशाक राशि का वितरण नहीं करती, गर्मी के दिनों में छुट्टी के दौरान अनाज का वितरण घर घर जाकर नहीं करना, अपने घर में अवैध रूप से आंगनवाड़ी केन्द्र संचालित करना, तय मानकों से कम अनाज वितरण करना, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र पर हस्ताक्षर करने के लिए 500 रुपए की मांग करना, समय पर सामाजिक अंकेक्षन बैठक नहीं करना जैसे कई बड़े गंभीर आरोप लगाते हुए इसकी जांच करवा कर सेविका को बर्खास्त करने की मांग किया था। जिसपर संज्ञान लेते हुए सीडीपीओ देवमणि कुमारी ने आज एक जांच टीम सुपरवाइजर सह पर्यवेक्षक प्रिया कुमारी एवं पूजा कुमारी के नेतृत्व में  इस मामले की जांच करवाया।

वहीं दूसरी ओर जांच टीम का नेतृत्व कर रहे सुपरवाइजर प्रिया कुमारी एवं पूजा कुमारी ने हेमंतपुर  गांव पहुंचकर आंगनबाड़ी केन्द्र संख्या 123 पर पहुंचकर इस मामले की गहन जांच किया। एक एक शिकायत की बिंदुवार रूप से गहन जांच किया। ग्रामीणों से मिलकर उनकी शिकायतों को सुना, आंगनबाड़ी केन्द्र में पढ़ने के लिए आने वाले बच्चों से भी बात किया। साथ ही उनके अभिभावकों से भी बात किया। जिसमें अधिकतर शिकायते ग्रामीणों की सही पाया गया। जिसमें अपने निजी घर में अवैध रूप से आंगनबाड़ी केन्द्र को संचालित करना, प्रतिदिन तय मानकों के अनुरूप मेनू के अनुसार पोषाहार नहीं खिलाना, गर्मी के दिनों में  28 मई से 15 जून तक छुट्टी के दौरान उनके घरों पर अनाज नहीं वितरण करना, पोशाक राशि का नहीं मिलना, उस दौरान कई बच्चे को बुलाया गया उनसे विस्तृत जानकारी लिया गया, जिससे पोशाक राशि नहीं वितरण करने की ग्रामीणों की आरोप सही पाया गया। उस दौरान एक भी बच्चे पोशाक पहने हुए नहीं पाए गए। 

वहीं दूसरी ओर जांच टीम में आई पूजा कुमारी  ने बताया कि हम लोगो ने ग्रामीणों द्वारा लगाए गए  सभी आरोप की विस्तृत रूप से जांच किया। एक एक शिकायतो कि गहन रूप से जांच किया। जिसमें कई आरोप सही पाया गया है। जैसे आंगनबाड़ी केन्द्र निजी घर में संचालित होना, पोशाक राशि में गड़बड़ी, प्रति दिन मेनू के अनुसार पोषाहार नहीं खिलाना, गर्मी के दिनों में छुट्टी के दौरान अनाज का वितरण नहीं करना जैसे कई आरोप सही साबित हुए हैं। जिसकी व्यापक रिपोर्ट पालीगंज सीडीपीओ देवमणि कुमारी को सौंप दिया जाएगा। जिसके बाद उनके द्वारा विभागीय कार्रवाई किया जाएगा।

वहीं दूसरी ओर हेमंतपुर गांव निवासी कन्हाई यादव, बिजेंद्र यादव, सुनील शर्मा, नवल यादव, दिल देश्चर यादव, चितरंजन कुमार, धर्म यादव रामरूप यादव समेत दर्जनों ग्रामीणों ने बताया कि आंगनबाड़ी सेविका बसंती देवी मनमाने ढंग से केंद्र को संचालित करती है। जिसकी हम लोगो ने पिछले दिनों 9 जुलाई को सीडीपीओ देवमणि कुमारी से इसकी लिखित शिकायत करते हुए इसकी जांच करवाया कर कड़ी कार्रवाई की मांग किया था। जिसकी आज जांच हुई है। हमलोग जांच टीम की पूछताछ की गई कार्रवाई से संतुष्ट है। हम लोगो ने विस्तृत रूप से अपना पक्ष रखते हुए कड़ी कार्रवाई की मांग किया है। कई आरोप सही पाए गए हैं। जिसपर एसडीओ से हम लोग निष्पक्ष रूप से कड़ी कार्रवाई की मांग करते हुए सेविका बसंती देवी को बर्खास्त कर दूसरी सेविका को बहाली करने मांग करते हैं। ग्रामीणों ने बताया कि आंगनबाड़ी सेविका बसंती देवी ग्रामीणों को धमकाती हुई कहती है कि तुम लोगो को झूठे केस मे एससीएसटी एक्ट में केश कर फसा देंगे। क्या कर लोगे? वहीं आयुष कुमार, चांदनी कुमारी, अनुराग और कीर्ति कुमारी जैसे कई बच्चे ने भी बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्र पर ठीक से खाना नहीं मिलता है, प्रति दिन एक ही तरह की पोषाहार दिया जाता है, पोशाक के राशि भी नहीं मिलता है। वहीं दूसरी ओर ग्रामीणों ने बताया कि अगर इस मामले में कड़ी कार्रवाई नहीं हुई तो हम लोग इस मामले को लेकर जिलाधिकारी समेत कई बड़े पदाधिारियों के पास जायेंगे।

पटना से अमलेश की रिपोर्ट

Suggested News