बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार विधानसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित, विपक्ष के भारी हंगामे पर सदन में भड़के सीएम नीतीश

बिहार विधानसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित, विपक्ष के भारी हंगामे पर सदन में भड़के सीएम नीतीश

पटना. बिहार विधानसभा के मानसून सत्र में बुधवार को सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी विधायकों ने जोरदार हंगामा किया. स्थिति हुई कि सदन की कार्यवाही आधे घंटे भी नहीं चली और स्पीकर ने दोपहर दो बजे तक कार्यवाही स्थगित कर दी. दरअसल, रिजर्वेशन को संविधान की 9 वी अनुसूची में शामिल करने की मांग को लेकर विपक्ष के सदस्य वेल में पहुंच गए. उन्होंने जमकर नारेबाजी की. इस दौरान वेळ में लगातार आक्रामक तरीके से अपना विरोध जता रहे सदस्यों के खिलाफ स्पीकर गुस्से में दिखे. स्पीकर नन्द किशोर यादव ने कांग्रेस विधायक मुन्ना तिवारी को सदन से बाहर करने को कहा. इस दौरान मार्शल और विधायक में धक्का मुक्की भी हुई. साथ ही पोस्टर छीना गया. वहीं विपक्ष के विरोध पर संसदीय कार्य मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि बिहार सरकार ने बिहार में बढ़ाए गए आरक्षण को नौवीं अनुसूची में शामिल करने को लेकर पहले ही प्रस्ताव भेज दिया गया है. 

वहीं सदन में हंगामा कर रहे विपक्षी सदस्यों पर सीएम नीतीश भी भड़क गए. उन्होंने राजद की एक महिला विधायक पर भड़कते हुए कहा कि अरे महिला हो कुछ जानती हो? मसौढ़ी की राजद विधायक रेखा देवी को सख्त नसीहत देते हुए सीएम नीतीश ने कहा, अरे महिला हो कुछ जानती हो? कहां से आते हैं ,इन लोगों ने कुछ किया है ? 2005 के बाद में महिला को हमने आगे बढ़ाया है. दरअसल,  रिजर्वेशन को संविधान की 9 वी अनुसूची में शामिल करने की मांग को लेकर विपक्ष के सदस्य वेल में पहुंच गए. उन्होंने जमकर नारेबाजी की. इसी पर सीएम नीतीश काफी भड़कते नजर आये. 

वहीं सदन में विपक्षी विधायको के हाय हाय करने पर नीतीश कुमार खड़े हो गए. उन्होंने कहा, आप सब हाय हाय हैं, हाय हाय... हाय हाय. अगर हमारी बात नहीं सुनना है तो यह आपकी गलती है . सदन में इसी तरह काफी देर पर हंगामा होता रहा. विपक्ष के सदस्य आसन के समीप आकर हंगामा करते और बार बार स्पीकर के अनुरोध पर भी वे वापस नहीं गए. इस पर स्पीकर ने विपक्षी सदस्यों को कहा कि आपकी मंशा साफ दिखती है कि आप लोग सिर्फ हंगामा करना चाहते हैं. हालाँकि उनकी बातों का विपक्ष पर कोई असर नहीं पड़ा. अंततः सदन शुरू होने के करीब 28 मिनट बाद भी कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. 

Suggested News