बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देर से दफ्तर आने वाले बाबूओं की खैर नहीं! सरकार ने देर से ऑफिस आने और जल्दी निकल जाने वालों को दी चेतावनी, हो सकती है बड़ी कार्रवाई

देर से दफ्तर आने वाले बाबूओं की खैर नहीं! सरकार ने देर से ऑफिस आने और जल्दी निकल जाने वालों को दी चेतावनी, हो सकती है  बड़ी कार्रवाई

दिल्ली- केंद्र सरकार ने दफ्तर देर से आने वाले और ऑफिस से जल्द निकल  जाने वाले सरकारी बाबुओं पर लगाम लगाना  शुरू कर दिया है. देर से कार्यालय आने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को केंद्र सरकार की ओर सख्त चेतावनी जारी की गई है. जारी चेतावनी में कहा गया है कि आदतन देर से आने और कार्यालय से जल्दी चले जाने को गंभीरता से लेना चाहिए.

केंद्र ने यह निर्णय तब उठाया है, जब यह पाया गया है कि कई कर्मचारी आधार सक्षम बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली में अटेंडेंस नहीं बना रहे हैं और कुछ कर्मचारी नियमित रूप से देरी से आ रहे हैं. कार्मिक मंत्रालय ने एक आदेश में मोबाइल फोन आधारित फेस ऑथेंटिकेशन सिस्टम के इस्तेमाल की वकालत की है. इसके तहत अन्य सुविधाओं के अलावा लाइव लोकेशन डिटेक्शन और जियो-टैगिंग की बात कही गई है.

मंत्रालय की ओर जारी आदेश में कहा गया है कि मौजूदा नियमों के तहत ऐसे कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सकती है. सभी केंद्रीय सरकारी विभागों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि कर्मचारी बिना चूके आधार सक्षम बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली  का उपयोग करके अपनी उपस्थिति दर्ज करें.

केंद्र सरकार ने ऑफिस देर से पहुंचने वाले अपने कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी देते हुए कहा है कि आदतन देर से आने और ऑफिस से जल्दी जाने वाले कर्मचारियों के मामले को संबंधित अधिकारियों को गंभीरता से लेना चाहिए. 

आदेश में कहा गया है कि आदतन देर से आने और कार्यालय से जल्दी जाने को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और इसे अनिवार्य रूप से रोका जाना चाहिए. दोषियों के खिलाफ मौजूदा नियमों के तहत सख्त कार्रवाई शुरू की जा सकती है. सभी केंद्रीय सरकारी विभागों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि कर्मचारी आधार सक्षम बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली  का उपयोग करके अपनी उपस्थिति दर्ज करें. 


Suggested News