बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहटा स्थित एनएसएमसीएच में बेसिक कोर्स इन मेडिकल एडुकेशन वर्कशॉप का हुआ समापन, डॉक्टर और मरीज के संबंध सहित कई मुद्दों पर हुई चर्चा

बिहटा स्थित एनएसएमसीएच में बेसिक कोर्स इन मेडिकल एडुकेशन वर्कशॉप का हुआ समापन, डॉक्टर और मरीज के संबंध सहित कई मुद्दों पर हुई चर्चा

PATNA : बिहटा के अमहरा स्थित नेताजी सुभाष मेडिकल कॉलेज एन्ड हॉस्पिटल (एनएसएमसीएच) के प्रांगण में चल रहे तीन दिवसीय बेसिक कोर्स इन मेडिकल एडुकेशन कार्यशाला बुधवार को सम्पन्न हुआ। कार्यशाला राष्ट्रीय मेडिकल आयोग द्धारा निर्धारित नवीन निर्देशों के अनुसार किया गया था। 

कार्यशाला में करीब भिन्न भिन्न 30 से ऊपर विभागों में पदस्थापित प्रधानाध्यपक, सहायक प्रधानाध्यापक को प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर एनएसएमसीएच के प्राचार्य डॉ मुकेश कुमार ने बतलाया कि यह छात्रों का पठन पाठन का वैज्ञानिक स्वरूप है। जिसे चिकित्सको को प्रशिक्षित कर मेडिकल की शिक्षा में गुणवत्ता पूर्ण बढ़ोतरी होता है। वही आईजीआईएमएस पटना के माइक्रोबायलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ नम्रता कुमारी ने बताया कि पूरी कार्यशाला का उद्देश्य एमबीबीएस में प्रवेश लेने वाले मेडिकल विद्यार्थियों को एनएमसी के आधार पर नेशनल मेडिकल काउंसिल के गाइडलाइन के अनुसार एक सक्षम भारतीय मेडिकल स्नातक तैयार करना है। जिसमें की चिकित्सकीय ज्ञान के साथ ही नैतिक मूल्यों की जानकारी दी जाना शामिल है।

वही निदेशक कृष्ण मुरारी सिंह ने कहा कि कार्यशाला का उद्देश्य मेडिकल विद्यार्थियों को उनके पेशे से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी देना है। जिसमें खास है एक चिकित्सक व मरीज का संबंध। विषम स्थितियों में भी चिकित्सक को अपना मानसिक संतुलन बनाए रखकर अपना कार्य जिम्मेदारी से करना चाहिए।

कहा की एक अच्छा चिकित्सक बनने के लिए सबसे ज्यादा आवश्यक है अपने विषय की पूरी जानकारी और व्यवहार। कार्यशाला में डॉ अरबिंद कुमार, डॉ स्वेता, डॉ हुडा, डॉ निर्पेन्द्र, डॉ सुधांश, डॉ विनीता, डॉ इश्तेयाक,डॉ ममता, डॉ स्वर्णिमा सिंह, डॉ अनिमेष, डॉ राजेन्द्र कुमार आदि ने भी अपना अपना व्यख्यान दिए।

Suggested News