बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भागलपुर डीएम और एसएसपी ने श्रावणी मेला क्षेत्र का किया भ्रमण, नमामि गंगे घाट, पार्किंग स्थल के साथ कई जगहों का किया अवलोकन

भागलपुर डीएम और एसएसपी ने श्रावणी मेला क्षेत्र का किया भ्रमण, नमामि गंगे घाट, पार्किंग स्थल के साथ कई जगहों का किया अवलोकन

BHAGALPUR : जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी ने वरीय पुलिस अधीक्षक आनंद कुमार, उप विकास आयुक्त कुमार अनुराग, सहायक समाहर्ता गरिमा लोहिया, नगर परिषद अध्यक्ष, सुल्तानगंज राजकुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी राजकुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सदर धनंजय कुमार, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सुल्तानगंज, यातायात पुलिस अधीक्षक आशीष सिंह, सुलतानगंज नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी मृत्युंजय कुमार, वार्ड नंबर चार के पार्षद संजय चौधरी के साथ सुल्तानगंज श्रावणी मेला क्षेत्र के नमामि गंगे घाट से लेकर विभिन्न कांवरिया ठहराव स्थल, तिलकपुर पार्किंग स्थल, कृष्णगढ़ सहित मेला क्षेत्र का भ्रमण कर आगामी 22 जुलाई से शुरू होने वाले श्रावणी मेला की तैयारी को लेकर की जाने वाली व्यवस्था का आकलन किया गया। 

भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने नगर परिषद अध्यक्ष सुल्तानगंज एवं अनुमंडल पदाधिकारी सदर से उन्होंने कांवरिया आगमन पथ, कांवरिया विश्राम स्थल, वाहन पार्किंग स्थल, पेयजल आपूर्ति व्यवस्था, शौचालय की व्यवस्था, सीसीटीवी की स्थिति से संबंधित कई जानकारियां प्राप्त की। संवाददाताओं को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने इस संबंध में बताया कि इस वर्ष श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक होने की संभावना है, जिसको लेकर तैयारी हेतु मेला क्षेत्र के विभिन्न स्थलों का भ्रमण कर निरीक्षण किया गया है, जिनमें पार्किंग स्थल, पेयजल आपूर्ति, शौचालय की व्यवस्था, सुरक्षा की व्यवस्था, कांवरिया आगमन पथ की व्यवस्था, बैरिकेडिंग की व्यवस्था, नमामि गंगा घाट सहित संपूर्ण मेला क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था, कांवरिया रात्रि विश्राम की व्यवस्था, सीसीटीवी की व्यवस्था, सूचना केंद्र की व्यवस्था सहित उन्हें विभिन्न जानकारी उपलब्ध कराने की व्यवस्था को लेकर आकलन किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि पेयजल की व्यवस्था किया जाए। वहां 10 से 12 बोर किया जाए। वहीं पर टंकी की व्यवस्था की जाए। जहां से कांवरिया को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति हो सके। सुल्तानगंज पथ एनएच 80 के संबंध में उन्होंने कहा कि पुरानी सड़क को उखाड़ कर बनाने में यातायात की समस्या भी आती है। कार्यपालक अभियंता ने आश्वस्त किया है कि 30 जून से पहले पथ को मोटरेबल कर लिया जाएगा। तिलकपुर में पार्किंग व्यवस्था को लेकर संवाददाताओं के सवाल पर उन्होंने कहा कि कांवरिया 105 किलोमीटर तक पैदल यात्रा कर बाबा पर जलाभिषेक करते हैं, इसलिए वाहन पार्किंग एक से डेढ़ किलोमीटर होना कोई दूरी नहीं है। उन्होंने कहा कि उन्हें पूर्ण विश्वास है कि उनकी टीम श्रावणी मेला 2024 का आयोजन शांतिपूर्वक संपन्न करा लेगी।

इस अवसर पर वरीय पुलिस अधीक्षक आनंद कुमार ने कहा कि विगत वर्ष दो महीने तक श्रावणी मेला चला था, इस वर्ष एक ही महीना चलेगा, इसलिए अधिक से अधिक श्रद्धालुओं की आने की संभावना है। जिसको लेकर सुरक्षा बल का आकलन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि क्यूआरटी की टीम मेला क्षेत्र में मोटरसाइकिल से 24 घंटे गश्ती करती रहेगी। सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया जाएगा, चारों तरफ सीसीटीवी लगे रहेंगे। विगत वर्ष भी (मेला क्षेत्र से बाहर की एक घटना को छोड़कर) संपूर्ण मेला शांतिपूर्ण संपन्न कराया।

भागलपुर से बालमुकुन्द की रिपोर्ट

Suggested News