बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नाटक में हिंदू धर्म का अपमान करने वाले छात्र पर हुई बड़ी कार्रवाई, आईआईटी ने लगाया लाखों रुपए का जुर्माना

नाटक में  हिंदू धर्म का अपमान करने वाले छात्र पर हुई बड़ी कार्रवाई,  आईआईटी ने लगाया लाखों रुपए का जुर्माना

DESK. हिंदू धर्म के प्रति अपमानजनक भाव को दर्शाने वाले एक नाटक में शामिल छात्र पर आईआईटी-बॉम्बे 1.2 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. रामायण महाकाव्य पर आधारित 'राहोवन' नामक नाटक में भाग लेने  को लेकर भारत के सबसे प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्थानों में से एक आईआईटी-बॉम्बे ने कथित तौर पर एक छात्र पर 1.2 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. इस नाटक को कुछ छात्रों ने कड़ी आलोचना की थी क्योंकि उन्हें लगा कि यह हिंदू धर्म के प्रति अपमानजनक है. मार्च में कॉलेज के परफॉर्मिंग आर्ट्स फेस्टिवल के दौरान प्रस्तुत किए गए इस नाटक का कुछ छात्रों ने विरोध किया और कहा कि यह राम और सीता के प्रति अपमानजनक है।

रिपोर्ट के अनुसार नाटक में शामिल सात अन्य छात्रों को भी दंडित किया गया है। हालांकि, इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि उन पर भी जुर्माना लगाया गया है या उनकी सजा की प्रकृति क्या है। नाटक के बाद आई शिकायतों को दूर करने के लिए 8 मई को अनुशासन समिति की बैठक हुई। जिस छात्र पर भावनाओं को ठेस पहुंचाने का 'आरोप' लगाया गया था, वह बैठक के दौरान मौजूद था और चर्चाओं में भाग लिया। समिति ने निष्कर्ष निकाला और अनुशासनात्मक कार्रवाई की सिफारिश की।

संबंधित छात्र को 4 जून को जुर्माना नोटिस जारी किया गया था। नोटिस में कहा गया था कि 1.2 लाख रुपये का जुर्माना 30 जुलाई, 2024 तक देना है। इसमें आगे कहा गया था कि छात्र को जिमखाना पुरस्कारों में से किसी से भी मान्यता प्राप्त करने से रोक दिया गया है। कैंपस समूह 'आईआईटी बी फॉर भारत' ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर नोटिस पोस्ट किया और कहा कि वे समिति द्वारा लिए गए निर्णय का स्वागत करते हैं। समूह ने नाटक की निंदा की थी और लिखा था, "इन छात्रों ने भगवान राम, माता सीता और भगवान लक्ष्मण का मजाक उड़ाने के लिए अपनी शैक्षणिक स्वतंत्रता का दुरुपयोग किया।"

समूह ने संस्थान से नाटक में शामिल छात्रों के खिलाफ 'कड़ी कार्रवाई' करने का आग्रह किया था। आईआईटी बी फॉर भारत 'भारतीय सभ्यता मूल्यों' को बनाए रखने का दावा करता है।  

Suggested News