बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

न्यायालयों में बड़ा बदलाव : देश के 8 हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की सिफारिश, सुप्रीम कोर्ट ने जारी की लिस्ट

न्यायालयों में बड़ा बदलाव : देश के 8 हाईकोर्ट के नए  मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की सिफारिश, सुप्रीम कोर्ट ने जारी की लिस्ट

DESK. सर्वोच्च न्यायालय ने दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, केरल, मध्य प्रदेश, मद्रास और मेघालय के उच्च न्यायालयों के लिए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की सिफारिश की है। भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम में न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और बी आर गवई भी शामिल हैं। कॉलेजियम ने विभिन्न उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों के नामों पर विचार करने के बाद उनकी वरिष्ठता और प्रदर्शन तथा विभिन्न उच्च न्यायालयों में प्रतिनिधित्व प्रदान करने की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए सिफारिशें की हैं। 

न्यायमूर्ति मनमोहन, जो दिल्ली उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश हैं, उन्हें अब न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में अनुशंसित किया गया है। "उन्हें 13 मार्च, 2008 को दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था और वे 16 दिसंबर, 2024 को सेवानिवृत्त होने वाले हैं।  कॉलेजियम ने हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए न्यायमूर्ति राजीव शकधर के नाम की सिफारिश की।  

कॉलेजियम ने हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए न्यायमूर्ति राजीव शकधर के नाम की सिफारिश की। एक अलग प्रस्ताव के माध्यम से, कॉलेजियम ने जम्मू और कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति नोंगमेकपम कोटिस्वर सिंह को सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की है।  

कॉलेजियम ने मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति जी एस संधावालिया के नाम की सिफारिश की है। केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति नितिन मधुकर जामदार के नाम की सिफारिश की गई है और मेघालय उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति ताशी रबस्तान के नाम की सिफारिश की गई है। 

कॉलेजियम ने कहा, "न्यायमूर्ति धीरज सिंह ठाकुर, जो वर्तमान में आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्यरत हैं, को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।" कॉलेजियम ने कहा कि 23 मई, 2024 को न्यायमूर्ति संजय वी गंगापुरवाला की सेवानिवृत्ति के बाद मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के कार्यालय में एक रिक्ति है और न्यायमूर्ति के आर श्रीराम के नाम की सिफारिश मुख्य न्यायाधीश के रूप में की गई है।

Suggested News