बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीति आयोग की एडीजी रिपोर्ट में फिर फिसड्डी हुआ बिहार, रैकिंग में मिली सबसे निचले पायदान पर जगह

नीति आयोग की एडीजी रिपोर्ट में फिर फिसड्डी हुआ बिहार, रैकिंग में मिली सबसे निचले पायदान पर जगह

NEW DEHLI : बिहार में विकास के काम की सच्चाई सामने आ गई है। नीति आयोग ने सतत विकास लक्ष्य (SDG) रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रदर्शन का आंकलन किया गया है। जिसमें बिहार को सबसे निचले पायदान पर जगह मिली है। जबकि उत्तराखंड ने शीर्ष स्थान पर अपनी जगह बनाई है।  जबकि दूसरे स्थान पर केरल है। इसके बाद तमिलनाडु, गोवा हिमाचल प्रदेश का स्थान है। खास बात यह है कि इस रिपोर्ट में  फिसड्डी राज्यों में बिहार के बाद झारखंड, नागालैंड, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश का स्थान है। यह वैसे राज्य हैं, जो बिहार की तुलना में ज्यादा पिछड़े हुए हैं, लेकिन यहां ज्यादा बेहतर काम हुआ है।

क्या होती है SDG रिपोर्ट?

SDG यानी कि सतत विकास लक्ष्य नाम की इस रिपोर्ट में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय स्थिति पर प्रदर्शन का आंकलन किया किया जाता है। नीति आयोग की यह चौथी रिपोर्ट है। पहली रिपोर्ट 2018 में जारी हुई थी। 

इससे पहले भारत ने कहा कि उसने सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को अपनी राष्ट्रीय विकास रणनीतियों में पूरी तरह से एकीकृत कर लिया है और उसे अपने एसडीजी स्थानीयकरण मॉडल पर गर्व है, जो संस्थागत स्वामित्व, सहयोगात्मक प्रतिस्पर्धा, क्षमता निर्माण और समग्र समाज दृष्टिकोण के स्तंभों पर आधारित है।


Suggested News