बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार STET परीक्षा कार्यक्रम हुआ जारी, इस दिन होगी पेपर 1 और 2 की परीक्षा, यहां से डाउनडोल करें एडमिट कार्ड

बिहार STET परीक्षा कार्यक्रम हुआ जारी, इस दिन होगी पेपर 1 और 2 की परीक्षा, यहां से डाउनडोल करें एडमिट कार्ड

PATNA: STET से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। एसटीईटी प्रथम पेपर की परीक्षा 18 मई से शुरू होगी। 18 मई से 29 मई के बीच में विभिन्न विषयों की परीक्षा शुरू होगी। वहीं पेपर 2 की परीक्षा 11 से 20 जून तक होगी। बीएसईबी के द्वारा परीक्षा का आयोजन दो पालियों में करेगा। 

वहीं निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के माध्यम से एसटीईटी की परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा में कुल 6 लाख परीक्षार्थी शामिल  होंगे। दरअसल,  एसटीईटी परीक्षा के पेपर-1 एवं पेपर-2 में शामिल होने के लिए कुल 596931 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र समिति के वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। पेपर-2 का प्रवेश पत्र जून के प्रथम सप्ताह में अपलोड होगा। आवेदक वेबसाइट bsebstet2024.com पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

परीक्षा प्रतिदिन दो पालियों में होगी। प्रथम पाली 10 बजे से 12.30 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा 3 बजे से 5.30 बजे तक निर्धारित की गई है। दिव्यांग अभ्यर्थियों को प्रति घंटा 20 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। परीक्षा शुरू होने के 1 घंटा 30 मिनट पहले रिपोर्टिंग टाइम निर्धारित की गई है। परीक्षा में पासिंग मार्क्स भी निर्धारित किया गया है। सामान्य के लिए 50 फीसदी, पिछड़ा वर्ग के लिए 45.5 फीसदी, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए-42.5, एससी, एसटी, दिव्यांग और महिला के लिए 40 फीसदी पासिंग मार्क्स है।  

बिहार एसटीईटी परीक्षा माध्यमिक कक्षाओं के लिए तय सिलेबस के मुताबिक पेपर-1 (माध्यमिक) के तहत आने वाले विषय और उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए तय सिलेबस के अनुसार पेपर-2 ( उच्च माध्यमिक) के तहत आने वाले विषय के लिए आयोजित होगी। पेपर-1 व पेपर-2 में 100 प्रश्न निर्दिष्ट विषय से होंगे और 50 अंक शिक्षक कला,अन्य दक्षताओं से होंगे। यानी कुल 150 प्रश्न होंगे। सीबीटी मोड से आयोजित होने वाली परीक्षा की अवधि ढाई घंटे की होगी। 

Suggested News