बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

'बिहारी बाबू' शत्रुघ्न सिन्हा ने ली लोकसभा की सदस्यता, तृणमूल कांग्रेस से आसनसोल से बने हैं सांसद, रोचक रहा है सियासी सफर

'बिहारी बाबू' शत्रुघ्न सिन्हा ने ली लोकसभा की सदस्यता, तृणमूल कांग्रेस से आसनसोल से बने हैं सांसद, रोचक रहा है सियासी सफर

DESK. सिने अभिनेता से राजनेता बने शत्रुघ्न सिन्हा ने सोमवार को लोकसभा सदस्य के रूप में सदस्यता ग्रहण की. संसद के मानसून सत्र की शुरुआत पर शत्रुघ्न सिन्हा  ने संसद के पद और गोपनीयता की शपथ ली. तृणमूल कांग्रेस के प्रत्याशी के तौर पर शत्रुघ्न सिन्हा पश्चिम बंगाल के आसनसोल से लगातार दूसरी बार लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं. इससे पहले हुए शपथ ग्रहण समारोह में परिवारिक कारणों से वे शामिल नहीं हो सके थे। 

शत्रुघ्न सिन्हा इस से पूर्व भाजपा नेता के रुप में 2 बार लोकसभा और 2 बार राज्य सभा के सदस्य भी रह चुके हैं। वे अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार में केंद्रीय मंत्री थे। नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद उनके रिश्ते भाजपा से ख़राब हो गए और उन्होंने भाजपा से अलग होकर टीएमसी के साथ सियासी पारी शुरू की. पहले बिहार के पटना से लोकसभा के लिए निर्वाचित होने वाले शत्रुघ्न सिन्हा ने अब अपना नया सियासी बसेरा पश्चिम बंगाल के आसनसोल में बना लिया. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस के लिए वे लोकसभा में जोरदार तरीके से अपनी बात रखते रहे हैं. 

गौरतलब है कि सत्र के पहले दिन, सोमवार को भारत के आर्थिक सर्वेक्षण को संसद के पटल पर रखा जाएगा। आवश्यक विधायी और अन्य जरूरी कामकाज भी सत्र के दौरान किए जाएंगे। 18वीं लोकसभा के दूसरे सत्र और राज्य सभा के 265वें सत्र के दौरान सरकार संसद में वित्त (नंबर 2) विधेयक- 2024, आपदा प्रबंधन (संशोधन) विधेयक-2024, बॉयलर बिल-2024, भारतीय वायुयान विधायक - 2024, कॉफ़ी (संवर्धन और विकास) विधेयक- 2024 और रबर (संवर्धन और विकास) विधेयक - 2024 सहित छह विधेयकों को पेश कर पारित करवाने का प्रयास करेगी।

आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 को लोकसभा में दोपहर 1 बजे और राज्यसभा में दोपहर 2 बजे पेश किया जाएगा। प्रेस कॉन्फ्रेंस दोपहर 2:30 बजे होगी। बता दें कि कल यानी 23 जुलाई को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट होगा। इसे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी।

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के इस दूसरे संसद सत्र के 12 अगस्त तक चलने की संभावना है। सत्र में 22 दिनों की अवधि के दौरान 16 बैठकें होंगी। वहीं कल यानी 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। संसद में बजट पेश होने से पहेल आज संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही शुरु हो जाएगी।

Suggested News