बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BPSC TRE 3.0: बीपीएससी ने शिक्षक भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड किया जारी, अभ्यर्थी यहां से करे डाउनलोड

BPSC TRE 3.0: बीपीएससी ने शिक्षक भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड किया जारी, अभ्यर्थी यहां से करे डाउनलोड

BPSC ने तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। शिक्षक अभ्यर्थी बीपीएससी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। एडमिट कार्ड में शिक्षक अभ्यर्थियों को जानकारी मिलेगी की उनका परीक्षा केंद्र कहां होगा। बता दें कि बीपीएससी ने एक नोटिस जारी कर पहले ही जानकारी दी थी कि 9 जुलाई को एडमिट कार्ड जारी होंगे। वहीं अब बीपीएससी ने एडमिट कार्ड जारी कर दिया है।

जानकारी अनुसार बीपीएससी द्वारा तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए 27 जिलों में 400 केंद्र बनाए गए हैं। आयोग की ओर से परीक्षा का शिड्यूल पहले ही जारी कर दिया गया था। इस बार आयोग ने सभी डीएम को परीक्षा में किसी तरह की कोताही नहीं बरतने को कहा है। केन्द्रों पर कैमरा लगा रहेगा। साथ ही आयोग कार्यालय से लाइव मॉनिटीरिंग होती रहेगी।

इसके अलावा प्रश्नों को लेकर कई स्तर गोपनीय कार्य किये जा रहे हैं। इस भेदना मुश्किल होगा। परीक्षा हॉल में प्रवेश से पहले कई स्तर पर जांच होगी। छह लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं। परीक्षा 19 से 22 जुलाई के बीच होगी। 19 को कक्षा 6-8 के लिए गणित एवं विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत और ऊर्दू विषय की परीक्षा होगी। 20 जुलाई को कक्षा 1-5 के लिए सभी विषयों की परीक्षा होगी। 21 को 9वीं और 10वीं के सभी विषय तो 22 जुलाई को 11वीं-12वीं के सभी विषयों की परीक्षा होगी।

मालूम हो कि इस बार 87हजार 774 पदों पर नियुक्ति की जानी है। दो पालियों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। 19,20 और 21 जुलाई को एक पाली में परीक्षा होगी तो वहीं 22 जुलाई को  दो पालियों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। एग्जाम के दिन अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में एक घंटा पहले आना होगा। विलंब होने पर प्रवेश नहीं मिलेगा।   


Suggested News