बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BREAKING : सेना के पांच जवानों की मौत, लद्दाख में हुआ दर्दनाक हादसा, राहत-बचाव कार्य जारी

BREAKING : सेना के पांच जवानों की मौत, लद्दाख में हुआ दर्दनाक हादसा, राहत-बचाव कार्य जारी

DESK. एक दुखद घटना में शनिवार को सेना के पांच जवान की मौत हो गई. वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास यह दुखद घटना शनिवार सुबह ठंडे क्षेत्र लद्दाख के न्योमा-चुशुल इलाके में एक नदी पार करते समय घटित हुई. हादसे में एक जूनियर कमीशंड अधिकारी (JCO) सहित सेना के पांच जवान मारे गए. अधिकारियों ने बताया कि यह घटना लेह शहर से 148 किलोमीटर दूर मंदिर मोड़ के पास हुई, जब नदी पार करने का एक नियमित ट्रेन अभ्यास चल रहा था। वे लोग जिस टैंक में सवार थे वह अप्रत्याशित रूप से तेज धाराओं में फंस गया और नदी के गहराई वाले इलाके में नीचे की ओर चला गया. 

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि हादसे में 5 जवान शहीद हो गए हैं. उन्होंने कहा, लद्दाख में नदी पार कराते समय हुए दुर्भाग्यपूर्ण हादसे में हमारे पांच बहादुर भारतीय सेना के जवानों की जान जाने से मुझे गहरा दुख हुआ है. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं। दुख की इस घड़ी में पूरा देश उनके साथ है।

अधिकारियों ने बताया कि बचाव अभियान तुरंत शुरू किया गया, जिसमें सेना और स्थानीय अधिकारियों के कर्मियों को अभियान के लिए लगाया गया। सभी जवानों के शव बरामद कर लिए गए हैं। चीन से निपटने के दौरान भारतीय सेना के जवानों को लद्दाख में LAC के बीहड़ इलाकों में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। ऊंचाई वाले इलाकों में अत्यधिक ठंड, कम हवा और अप्रत्याशित मौसम की स्थिति सहित गंभीर जलवायु कठिनाइयाँ होती हैं जो तेजी से बदल सकती हैं। 

यह इलाका अक्सर बंजर, पथरीला और नेविगेट करने में कठिन होता है, जिससे सेना की आवाजाही और रसद को चुनौती मिलती है। इसके अतिरिक्त, क्षेत्र की दूरस्थ और अलग-थलग प्रकृति आपूर्ति लाइनों और संचार नेटवर्क को जटिल बनाती है, जिससे ऐसी कठोर परिस्थितियों में प्रभावी ढंग से काम करने के लिए विशेष प्रशिक्षण और उपकरणों की आवश्यकता होती है।

Suggested News