बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BREAKING: 5 साल में 4 करोड़ युवाओं को रोजगार देगी मोदी सरकार, पहली बार नौकरी वालों को मिलेगा अतिरिक्त PF

BREAKING: 5 साल में 4 करोड़ युवाओं को रोजगार देगी मोदी सरकार, पहली बार नौकरी वालों को मिलेगा अतिरिक्त PF

PATNA: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में पूर्ण बजट पेश कर रही हैं। यह उनका लगातार 7वां बजट है। वित्त मंत्री ने बताया है कि इस बार का बजट युवाओं, किसानों, महिलाओं और रोजगार को लेकर केंद्रित है। वहीं बजट में उन्होंने युवाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है। मोदी सरकार अपने 5 साल के कार्यकाल में 4 करोड़ युवाओं को नौकरी देना का लक्ष्य रखी है। साथ ही बजट में युवाओं के लिए 5 नई योजनाओं का ऐलान वित्त मंत्री ने किया है। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, मुझे 2 लाख करोड़ रुपये के केंद्रीय परिव्यय के साथ 5 वर्षों में 4.1 करोड़ युवाओं के लिए रोजगार, कौशल और अन्य अवसरों की सुविधा के लिए 5 योजनाओं और पहलों के प्रधानमंत्री पैकेज की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। इस वर्ष हमने शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा, "जैसा कि अंतरिम बजट में उल्लेख किया गया है, हमें 4 अलग-अलग जातियों, गरीब, महिला, युवा और किसान पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। किसानों के लिए, हमने सभी प्रमुख फसलों के लिए उच्च न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा की है, जो लागत से कम से कम 50% मार्जिन के वादे को पूरा करता है।

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल के लिए बढ़ाया गया, जिससे 80 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ हुआ।" 3 प्रतिशत के ब्याज पर छात्रों को लोन मिलेगा। नौकरी पाने वालों को मोदी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। ईपीएफओ में अब अतिरिक्त पीएफ धन राशि मिलेगी। मोदी सरकार के 10 साल के कार्यकाल में पहली बार ऐसा फैसला लिया गया है।  

Suggested News