बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BREAKING : महाराष्ट्र के दो कांग्रेस विधायकों ने दिया इस्तीफा, जल्द ही चार और MLA छोड़ेंगे पद

BREAKING : महाराष्ट्र के दो कांग्रेस विधायकों ने दिया इस्तीफा, जल्द ही चार और MLA छोड़ेंगे पद

DESK. महाराष्ट्र में कांग्रेस के दो विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है. इस्तीफा देने वाले विधायकों में कांग्रेस विधायक प्रणीति शिंदे और बलवंत वानखेड़े शामिल हैं. वहीं जल्द ही चार और विधायक इस्तीफा देंगे जिसमें विधायक रवींद्र वायकर (शिवसेना शिंदे), विधायक वर्षा गायकवाड़, विधायक प्रतिभा धानोरकर और मंत्री संदीपन भुमरे के नाम शामिल है. विधायकों के इस्तीफे के पीछे का कारण हालिया हुआ लोकसभा चुनाव है. इस चुनाव में कई विधायकों ने सांसद का चुनाव लड़ा था जिसमें चुनाव जीतने वाले अब विधायक के पद से इस्तीफा दे रहे हैं. 

महाराष्ट्र में हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए महायुति गठबंधन को बड़ा झटका दिया है. महाराष्ट्र की 48 संसदीय सीटों में से कांग्रेस को 13 सीटों पर मिली जीत है.18वीं लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र की 48 में से 30 सीटों पर महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार निर्वाचित हुए हैं. वहीं महायुति के 17 उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है. सांगली से निर्दलीय उम्मीदवार विशाल पाटिल ने जीत हासिल की है और उन्होंने कांग्रेस को समर्थन देने की घोषणा भी की है.

अब नवनिर्वाचित 48 सांसद संसद जाएंगे. हालांकि, इन 48 सांसदों में से 7 मौजूदा विधायक हैं। इसलिए इन सभी विधायकों को इस्तीफा देना होगा. लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस को देश स्तर पर 99 सीटों पर जीत मिली है. इसमें महाराष्ट्र में पार्टी ने बड़ी सफलता पाई. अब चुनाव जीतने वाले विधायक अपना पद छोड़ रहे हैं. नियमों के तहत विधायक से सांसद बनने के बाद संबंधित विधायकों को 20 जून तक इस्तीफा देना होगा.


Suggested News