बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Budget 2024: मोदी सरकार 3.0 के पहले बजट में जनता को मिलेगा बड़ा तोहफा, युवाओं, किसानों और इनकम टैक्स छूट पर खास नजर

Budget 2024: मोदी सरकार 3.0 के पहले बजट में जनता को मिलेगा बड़ा तोहफा, युवाओं, किसानों और इनकम टैक्स छूट पर खास नजर

DESK: लगातार तीसरी बार शानदार जीत से गदगद केंद्र की मोदी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट 23 जुलाई को पेश करगी। देश के आम जनमानस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ–साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से बहुत उम्मीदें हैं। आमजन इस बात की भी उम्मीद जता रहे हैं कि बजट में बढ़ोतरी के साथ–साथ सभी सेक्टर्स का ख्याल रख कर वित्त मंत्री बजट पेश करेंगी। इससे पहले सबसे ज्यादा  बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड मोरारजी देसाई के पास हैं। उनको पीछे छोड़ते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण रिकॉर्ड 7वीं बार बजट पेश करेगी। 

आमजन इस बात की उम्मीद जता रहे हैं कि पीएम मोदी इस बार के बजट में  युवाओं को बेरोजगारी से एवं मध्यमवर्गीय परिवारों को महगांई से कुछ निजात देने के लिए कोई बड़ा घोषणा करेंगे। क्येंकि इस बार के लोकसभा चुनाव मे विपक्ष इन मुद्दों पर सरकार पर लगातार हमलावर थी । 23 जुलाई को आने बाले बजट में क्या हो सकता हैं  इस पर एक नजर डालते हैं-    

1.    इस बार बजट के केंद्र में किसान सम्मान निधि, पीएम किसान योजना और आयुषमान भारत योजना हो सकती हैं। ऐसी उम्मीद जताई जा रही हैं कि इन योजनाओं मे  दी जाने वाली वित्तीय सहायता की राशि मे कुछ बढ़ोतरी हो सकती हैं। 

2.    ऐसी उम्मीद है कि पीएम आवास योजना के  फंड्स मे बढ़ोतरी के साथ  मनरेगा के बजट के  अलावे उसके कार्य दिवस एंव दैनिक मजदूरी को बढाया जा सकता है।

3.   इस बात की भी उम्मीद जताई जा रही हैं कि मोदी सरकार केंद्र में अपने दो सबसे विशेष सहयोगी दल जदयू और तेलुगु देशम पार्टी द्वारा शाषित राज्य आंध्र प्रदेश और बिहार के लिए वित्तीय मदद के साथ –साथ  विशेष पैकेज का ऐलान कर सकती है, क्योंकि इन दोनों पार्टी के प्रमुख नेताओं कि मांग रही हैं कि इन राज्यों को विशेष राज्य का दर्जा मिले। 

4.  उम्मीद की जा रही है कि इस बजट में न्यू टैक्स रेजिम को और बढ़ावा देने के लिए इनकम टैक्स स्लैब में 3 लाख की छूट को बढ़ाकर 5 लाख किया जा सकता है एवं इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए नए इंसेटिव का ऐलान किया जा सकता है।


पटना से रितिक की रिपोर्ट

Suggested News