बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देश का नहीं आंध्र-बिहार का बजट, कुर्सी बचाने की आखिरी कोशिश में जुटे पीएम मोदी, विपक्ष का तंज

देश का नहीं आंध्र-बिहार का बजट, कुर्सी बचाने की आखिरी कोशिश में जुटे पीएम मोदी, विपक्ष का तंज

पटना. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा मोदी सरकार 3.0 का बजट 2024 पेश किए जाने के कुछ ही मिनटों बाद विपक्ष ने भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यह सरकार केवल अपने सहयोगी एन चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार को खुश करने का काम कर रही है। विपक्ष ने इसे आंध्र और बिहार तक सीमित बजट करार दिया है. ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस ने सरकार पर निशाना साधते हुए इसे "आंध्र-बिहार बजट" कहा। पार्टी ने केंद्रीय बजट को सत्ता बचाने का पहला मौका बताया। इसने कहा, "कुर्सी बचाने की आखिरी कोशिश!" 

इतना नहीं कई अन्य विपक्षी दलों ने भी बजट को लेकर तंज कसा है. दरअसल, बजट में बिहार के लिए कुछ परियोजनाओं की घोषणा की गई है. इसमें सड़क परियोजना के लिए 26 हजार करोड़, बाढ़ से निदान के लिए 11 हजार 500 करोड़ रुपये और पावर प्लांट के लिए 21 हजार 400 करोड़ रूपये की परियोजना शामिल है. साथ ही बिहार में पर्यटन विकास के लिए महाबोधि मंदिर और विष्णुपद मंदिर में काशी के तर्ज पर कोरिडोर और राजगीर तथा नालंदा के लिए विशेष विकास घोषणाएं की गई. 

निर्मला सीतारमण ने संसद में बताया कि बिहार में नए मेडिकल कॉलेज (Medical Colleges in Bihar) और एयरपोर्ट (Airports In Bihar) बनेंगे. इसी के साथ वैशाली-बोधगया एक्सप्रेस-वे को भी मंजूरी मिल गई है.पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस-वे और बक्सर भागलपुर एक्सप्रेस-वे और वैशाली-बोधगया एक्सप्रेस-वे का निर्माण होगा. बक्सर के पास गंगा के ऊपर अतिरिक्त टू लेन का निर्माण होगा. गया जिले में इंडस्ट्रियल रीजन बनाया जाएगा. 21,400 करोड़ की लागत से पावर प्रोजेक्ट्स का एलान किया गया. पीरपैंती में 2400 मेगावाट क्षमता के पावर प्लांट का निर्माण होगा. बिहार को कैपिटल इन्वेस्टमेंट के जरिए अतिरिक्त धन दिया जाएगा. मल्टी इन्वेस्टमेंट बैंक के जरिए बिहार को सहायता दिलाने में तेजी लाई जाएगी.

बिहार के साथ ही आंध्र प्रदेश के लिए 15 हजार करोड़ रूपये से ज्यादा की विकास परियोजना सहित कई मदों में केन्द्रीय सहयोग देने को लेकर बजट में घोषणा की गई. इसी के बाद केंद्र मी मोदी सरकार को निशाने पर लेते हुए विपक्षी दल टीएमसी ने इसे आंध्र और बिहार का बजट करार दिया है. बाकायदा इसे लेकर ट्विटर पर एक तस्वीर जारी की गई है जिसमें निर्मला सीतारमण को दोनों राज्यों के वित्त मंत्री के तौर पर दिखाया गया है. 

Suggested News