बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विधानसभा के मानसून सत्र में शामिल होने पहुंचे सीएम नीतीश, सदन में और मजबूत होगी जदयू, एनडीए ने दिखाई ताकत

विधानसभा के मानसून सत्र में शामिल होने पहुंचे सीएम नीतीश, सदन में और मजबूत होगी जदयू, एनडीए ने दिखाई ताकत

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को विधानसभा के मानसून सत्र में शामिल होने पहुंचे तो एनडीए सदस्यों ने उनका जोरदार स्वागत किया. सीएम नीतीश के साथ राज्य मंत्रिमंडल के कई सदस्य भी मौजूद रहे. मुख्यमंत्री ने सभी का हाथ जोड़कर अभिवादन किया. बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र सोमवार यानी आज से शुरू हो रहा है। मानसून सत्र पांच दिनों तक चलेगा। 

दरअसल, सोमवार को मानसून सत्र के पहले दिन विस में रूपौली के नवनिर्वाचित निर्दलीय विधायक शंकर सिंह को सदन की सदस्यता की शपथ दिलाई जाएगी। माना जा रहा है कि इस दौरान सीएम नीतीश भी मौजूद रहेंगे. शंकर सिंह सीएम नीतीश को समर्थन दे सकते हैं। जिससे रुपौली विधानसभा उपचुनाव हार के भी जदयू की जीत हो जाएगी। बीते दिन शंकर सिंह ने सीएम नीतीश से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि, जो बिहार का विकास करेगा वो उनके साथ हैं। साथ ही ये भी कहा कि 2005 के बाद जब से नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बने, तब से बिहार में अपराध कम हुए हैं। नीतीश के नेतृत्व में विकास हुआ है, इस बात को झुठला नहीं सकते हैं।

मानसून सत्र में सरकार वित्तीय वर्ष 2024-25 का प्रथम अनुपूरक पेश करेगी। बीच की अवधि में राज्यपाल की ओर से प्रख्यापित अध्यादेशों की प्रतियां सदन पटल पर रखी जाएगी। पहले दिन का समापन शोक संदेश से होगा। पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी सहित नौ पूर्व सदस्यों के प्रति शोक व्यक्त किया जाएगा।

वहीं मानसून सत्र के पहले ही दिन बैठकों की दौर भी जारी रहे हैं। आज सीएम नीतीश की अध्यक्षता में एनडीए विधानमंडल की बैठक होने वाली है। वहीं दूसरी ओर मंत्री विजय चौधरी के आवास पर भी जदयू की अहम बैठक होनी है। दोनों बैठकों की अध्यक्षता सीएम नीतीश करेंगे। सीएम नीतीश बैठक में सदन में विपक्ष के हमलों के जवाब को लेकर रणनीति बनाएंगे। साथ ही सरकार की उपलब्धियों को कैसे प्रभावी ढंग से रखा जाए इसको लेकर भी बैठक में चर्चाएं होंगी। 

पहले सीएम नीतीश कुमार सह जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार की अध्यक्षता में पार्टी विधानमंडल दल की बैठक सोमवार को शाम में होगी। जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी के सरकारी आवास पर यह बैठक होगी। बैठक में विधानमंडल के मानसून सत्र को लेकर मुख्यमंत्री दिशा-निर्देश सभी सदस्यों को जारी करेंगे। सदन में विपक्ष के हमले का जवाब कैसे देना है, सरकार की उपलब्धियों को सदन में विस्तार से रखने को लेकर चर्चा होगी। वहीं, सदन में सार्थक बहस और सवाल पूछने को लेकर भी सदस्यों को निर्देश जारी होगा।

वहीं दूसरी बैठक पहले दिन के सत्र के बाद होगी। पहले दिन के सत्र समाप्त होने के बाद एनडीए विधानमंडल दल की बैठक सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में होगी। विधानमंडल के विस्तारित भवन के सेंट्रल हॉल में यह बैठक दोपहर 12 बजे से होनी है।इस मौके पर विधानमंडल के चलते सत्र में विपक्ष के हमले का करावा जवाब देने और राज्य सरकार की उपलब्धियों को सदन में प्रभावी ढंग से रखने को लेकर रणनीति बनेगी। मुख्यमंत्री मंत्री एनडीए घटकदलों के तमाम नेताओं को निर्देश भी जारी करेंगे। सोमवार को सदन की कार्यवाही की समाप्ति के तुरंत बाद यह बैठक होगी। इसमें दोनों उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, विजय कुमार सिन्हा समेत मंत्रीगण, विधायक और विधान पार्षद मौजूद रहेंगे।

Suggested News