बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र यादव ने पीएम मोदी का जताया आभार, कहा पीरपैंती में 2400 मेगावाट थर्मल पावर प्लांट के निर्माण से बिहार के विकास में जुड़ेगा नया अध्याय

ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र यादव ने पीएम मोदी का जताया आभार, कहा पीरपैंती में 2400 मेगावाट थर्मल पावर प्लांट के निर्माण से बिहार के विकास में जुड़ेगा नया अध्याय

PATNA : भागलपुर के पीरपैंती में बनने वाले 2400 मेगावाट के थर्मल पावर प्लांट को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा अपने बजटीय भाषण में इस योजना की घोषणा के उपरांत बिहार सरकार के ऊर्जा, योजना एवं विकास मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने उनका आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि इससे बिहार के विकास में एक नया अध्याय जुड़ेगा। केंद्र सरकार ने अपने बजट में इस परियोजना के लिए कुल 21,400 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। इससे पता चलता है कि बिहार के विकास को लेकर केंद्र सरकार कितनी गंभीर है।

ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने आगे कहा कि पीरपैंती में बनने वाले 2400 मेगावाट के थर्मल पावर प्लांट का लाभ बिहार की जनता को मिलेगा। बिहार की जनता की बिजली की जरूरतों को पूरा करने में सहूलियत होगी और बिहार में विकास का रास्ता भी साफ होगा। बिहार में उद्योग धंधों के विकास के लिए यह काफी महत्वपूर्ण साबित होगा। इस परियोजना से राज्य में अगले 15-20 वर्षों तक बिजली की आवश्यकता पूरी होती रहेगी। 

उन्होंने कहा कि बिहार द्वारा प्रस्तावित इस पावर प्लांट का कुल बजट 20,000 करोड़ रुपये था। जिसे बढ़ाकर 21,400 करोड़ रुपये कर दिया गया है। इसके लिए मैं खासतौर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का तहे दिल से आभार व्यक्त करता हूं। उन्होंने बताया कि राज्य में बिजली की बढ़ती मांग को देखते हुए यह परियोजना अत्यंत महत्वपूर्ण है। 

गौरतलब है कि भागलपुर के पीरपैंती में ताप विद्युत केंद्र (थर्मल पावर केंद्र) की स्थापना में कोल इंडिया द्वारा प्रस्तावित योजना को लेकर ऊर्जा विभाग ने कोयला मंत्रालय को पत्र लिखकर अनुरोध किया था कि इस दिशा में काम करने की स्वीकृति प्रदान करें। इस परियोजना के लिए कुल 1020.60 एकड़ भूमि अधिग्रहित है।

Suggested News