बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना को लेकर परिवहन विभाग की कार्रवाई, सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क जांच के बाद जिलों में स्टैंड से खुली ऑटो और बसें

कोरोना को लेकर परिवहन विभाग की कार्रवाई, सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क जांच के बाद जिलों में स्टैंड से खुली ऑटो और बसें

PATNA : राज्य में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए शनिवार को सभी जिलों में सार्वजनिक परिवहन के वाहनों ऑटो, टैक्सी, बस) में मास्क जांच अभियान चलाया गया। इस दौरान बिना मास्क लगाए सफर करने वाले यात्रियों से मास्क लगाने की अपील की गई एवं वाहन चालकों को निर्देश दिया गया कि खुद के साथ सभी यात्रियों को मास्क लगावाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही क्षमता से आधे सीट पर ही यात्रियों को लेकर चलने का निर्देश दिया गया।  वही मुंबई से स्पेशल ट्रेन से आने वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर ही कोरोना जांच की व्यवस्था की गई है।  कोरोना पॉजिटिव होने पर आइसोलेशन सेंटर में भेजने की की व्यवस्था है। शनिवार को ट्रेन से आने वाले सभी यात्रियों को स्कैनिंग, जांच की गई। 

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा सार्वजनिक परिवहन के वाहनों में सफर के दौरान सभी लोगों को  मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। इसके साथ ही सार्वजनिक यात्री वाहनों में 50 प्रतिशत से अधिक यात्रियों के परिवहन पर रोक लगाई गई है। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक परिवहन के वाहनों से यात्रा के दौरान सोशल डिस्टेसिंग का पालन सुनिश्चित कराने के लिए जिलों में संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा की सभी जिलों में डीटीओ, एमवीआई और ईएसआई द्वारा यह विशेष अभियान चलाया गया। सभी यात्रियों एवं वाहन चालकों द्वारा मास्क लगाने एवं सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के बाद ही स्टैंड से बसों का परिचालन किया गया। अभियान में रेंडमली विभिन्न चौक चौराहों पर ऑटो एवं बसों में जांच कर नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की गई।

अभियान के दौरान मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के उल्लंघन सहित सड़क सुरक्षा नियमों के उल्लंघन में कुल लगभग 457 वाहन चालकों पर कार्रवाई की गई। इसमें बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के उल्लंघन करने वाले 123 वाहन चालकों से जुर्माना वसूला गया। परिवहन सचिव ने बताया कि कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है. यह चिंता का विषय है। जरुरी है कि सभी लोग कोविड-19 के प्रावधानों का पालन करें। राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें। संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए सार्वजनिक परिवहन के वाहनों में रोको-टोको अभियान शुरु किया गया था। इसके बाद नियमों का उल्लंघन करने वाले यात्रियों एवं वाहन चालकों पर जुर्माना एवं अन्य कार्रवाई की जा रही है। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने आम लोगों से अपील की है कि- यात्रा से रखें दूरी जब तक न हो बहुत जरुरी। उन्होंने कहा है कि भीड़-भाड़ वाले जगहों पर जाने से बचें। सावधानी ही बचाव है।

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट

Suggested News