बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आने वाला है चक्रवाती तूफान, किन राज्यों में होगी बारिश; जान लीजिए

आने वाला है चक्रवाती तूफान, किन राज्यों में होगी बारिश; जान लीजिए

PATNA- मौसम विभाग की ओर से कई राज्यों में मौसम खराब होने को लेकर चेतावनी जारी की गई है.  इसके तहत कई राज्यों में बारिश, आंधी की गतिविधियां देखी जा सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिणी अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र  पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर से बढ़ गया है और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव के क्षेत्र के रूप में स्थित है.  इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 30 नवंबर को दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक दबाव में तब्दील होने की संभावना है. इसके बाद इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है और 2 दिसंबर को इसके दक्षिण-पश्चिम और आसपास के दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान  में बदलने की संभावना है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को एक पूर्वानुमान जारी किया है, जिसमें चक्रवाती तूफान आने की आशंका है. आईएमडी ने कहा है कि 3 दिसंबर के आसपास बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान आने की संभावना है. हालांकि, इसका असर ओडिशा तक जाने की संभावना नहीं है. आईएमडी ने कहा है कि संभावित चक्रवात के प्रभाव का आकलन शुक्रवार को समुद्र में दबाव बनने के बाद ही किया जा सकता है.दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित हो गया है. मौसम एजेंसी ने कहा कि इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी के ऊपर एक दबाव में तब्दील होने की संभावना है.

आईएमडी ने कहा, ''पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ते हुए यह धीरे-धीरे तीन दिसंबर के आसपास बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा।'' इसके बाद यह उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों तक पहुंचेगा। 4 दिसंबर की सुबह के आसपास एक चक्रवाती तूफान के रूप में बदल जाएगा.''

एक दिसंबर की सुबह से दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में 40-50 किमी प्रति घंटे से लेकर 60 किमी प्रति घंटे तक की तेज हवा चलने की संभावना है. 2 दिसंबर की सुबह से 50-60 किमी प्रति घंटे से लेकर 70 किमी प्रति घंटे तक की तेज हवा चलने की संभावना है. आईएमडी ने यह जानकारी दी है.

आगामी 2 दिन के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है.अगले 2 दिन के दौरान पश्चिमी मध्यप्रदेश, अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वी मध्यप्रदेश और अगले 24 घंटों के दौरान विदर्भ में अलग-अलग स्थानों पर गरज और चमक के साथ हल्की से मध्यम, छिटपुट से लेकर अत्यधिक बारिश होने की संभावना है. अगले 2 दिनों के दौरान महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में अलग-अलग जगहों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.


Suggested News