बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोतिहारी में शिक्षा विभाग ने भ्रष्टाचार को लेकर की बड़ी कार्रवाई, डाटा इंट्री ऑपरेटर को किया बर्खास्त, एच एम को किया सस्पेंड

मोतिहारी में शिक्षा विभाग ने भ्रष्टाचार को लेकर की बड़ी कार्रवाई, डाटा इंट्री ऑपरेटर को किया बर्खास्त, एच एम को किया सस्पेंड

MOTIHARI : मोतिहारी में शिक्षा विभाग एक्शन मोड में है। जिला शिक्षा कार्यालय ने बेंच डेस्क खरीदारी ,थाली सहित योजनाओ में हुई भ्रष्टाचार मामले में पहली कार्रवाई किया है। डीएम के निर्देश पर डीपीओ ने शिक्षा विभाग के चर्चित व  तत्कालीन डीईओ के चेहते डाटा ऑपरेटर को बर्खास्त कर दिया है। वही अब जिला में चर्चा का विषय बना हुआ है कि छोटी कर्मी पर तो कार्रवाई हो गयी लेकिन बड़े अधिकारी पर अब कब कार्रवाई होगी। वही डीईओ ने एसपीडी के जांच में अरेराज प्रखंड के विद्यालय जांच में मिली भारी अनियमितता पर एक एचएम को निलंबित किया है। वही अरेरज बीईओ पर प्रपत्र क गठित करने के लिए आरोप पत्र के साथ शिक्षा विभाग प्राथमिक के निदेशक को भेजा गया है। शिक्षा विभाग के कार्रवाई से गड़बड़ी करने वाले पदाधिकारी, कर्मी व शिक्षकों में हड़कंप मचा हुआ है।

मोतिहारी शिक्षा विभाग ने करवाई करते हुए जिला शिक्षा कार्यालय में कार्यरत डाटा इंट्री ऑपरेटर देवेश कुमार को बर्खास्त कर दिया गया। डीपीओ प्रारंभिक शिक्षा व समग्र विभाग ने पत्र जारी कर बताया है कि डाटा इंट्री ऑपरेटर वर्ष 08 मार्च 2008 से दैनिक पारिश्रमिक के आधार पर कार्यरत थे। लेकिन अब डाटा ऑपरेटर व कर्मी के उपलब्धता हो जाने के कारण देवेश कुमार की आवश्यकता नही है। इसलिए उन्हें बर्खास्त किया जा रहा है। सूत्रों की माने तो जिला में बीस सूत्री की बैठक में विधायक व जिला परिषद अध्यक्ष द्वारा तत्कालीन डीईओ के कार्यकाल में हुई बेंच डेस्क,थाली,बूथ रिपयरिंग,बोरिंग कार्य मे भारी गड़बड़ी का मुद्दा उठाया गया था। वही शिक्षा मंत्री को पत्र देकर जांच कराकर दोषी पदाधिकारी व कर्मी पर कठोर करवाई की मांग किया गया था। जिसको लेकर जिला प्रसाशन व शिक्षा विभाग अंदर ही अंदर खलबली में है।

मोतिहारी डीईओ ने एसपीडी की जांच में भारी अनियमितता मिलने पर बड़ी करवाई किया है। डीईओ ने अरेराज प्रखंड के उ0 म0 वी0 कमलुवा के एचएम उमाशंकर शर्मा को निलंबित करते हुए उनका मुख्यालय संग्रामपुर बीआरसी कार्यालय बनाया गया है। डीईओ ने पत्र में बताया है कि एसपीडी के जांच में स्कूल में भारी अनियमितता पायी गयी थी। जिसको लेकर प्रभारी एचएम से स्पष्टीकरण की मांग किया गया था। लेकिन प्रभारी एचएम द्वारा समय अवधि समाप्त होने के बाद भी स्पष्टीकरण का जवाब नही दिया गया था।

वही एसपीडी के जांच में अरेराज प्रखंड के कई स्कूलों में भारी अनियमितता मिली थी। वही बीईओ द्वारा स्कूल के निरीक्षण में लापरवाही बरतने को लेकर डीईओ ने कार्रवाई करते हुए प्रपत्र क गठित करने के लिए आरोप पत्र भेजा है। डीईओ ने अरेराज बीईओ सुधा कुमारी पर प्रपत्र क गठित करने के लिए प्राथमिक शिक्षा निदेशक पटना को पत्र भेजा है। शिक्षा विभाग के कार्रवाई से जिले में हड़कंप मचा हुआ है।

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट

Suggested News