बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जम्मू कश्मीर में 4 से 5 चरणों में हो सकता है चुनाव, सामने आया बड़ा अपडेट, कहां होगी सबसे पहले वोटिंग? जान लीजिए...

जम्मू कश्मीर में 4 से 5 चरणों में हो सकता है चुनाव, सामने आया बड़ा अपडेट, कहां होगी सबसे पहले वोटिंग? जान लीजिए...

DESK: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव का आयोजन जल्द ही होने वाला है। चुनाव आयोग इन दिनों जम्मू कश्मीर दौरे पर है। चुनाव आयोग के आकलन में अब तक ये सामने आया है कि मौजूदा सुरक्षा स्थिति में जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराना काफी चुनौतीपूर्ण काम है। चुनाव आयोग यहां चुनाव कराने के लिए हर संभव तैयारियां कर रहा है। 

फिलहाल चुनाव आयोग वहां चुनाव कराने के लिए अलग-अलग ऑप्शन को तलाश में है। सूत्रों की मानें तो उत्तरी कश्मीर में सबसे पहले चुनाव कराया जा सकता है। जम्मू- कश्मीर में 4-5 चरणों में चुनाव का आयोजन हो सकता है। उत्तरी कश्मीर के बाद दक्षिणी कश्मीर, मध्य कश्मीर और सबसे लास्ट में जम्मू कश्मीर में चुनाव कराए जा सकते हैं। 

बताया जा रहा है कि पिछल हफ्ते जम्मू कश्मीर प्रशासन और सुरक्षा विभागों ने चुनाव आयोग को एक रिपोर्ट सौंपी है। इस रिपोर्ट में बताया गया कि यहां चुनाव के लिए क्या कुछ ऑप्शन हैं या हो सकते हैं। जम्मू-कश्मीर में चुनाव 4-5 चरणों में कराया जा सकता है। इसके अलावा चुनाव आयोग के प्रमुख राजीव कुमार के नेतृत्व में पूरा आयोग 8 से 10 अगस्त तक चुनाव की तैयारियों को लेकर श्रीनगर और जम्मू का दौरा कर चुका है।

बता दें कि, 2014 में जम्मू-कश्मीर में आखिरी विधानसभा चुनाव का आयोजन पांच चरणों में हुआ था। रिपोर्ट के मुताबिक, चुनाव आयोग इस हफ्ते के अंत तक केंद्रीय गृह मंत्रालय के साथ एक बैठक करेगा। इसमें सुरक्षा पर समीक्षा की जाएगी और फिर चुनाव आयोग की तरफ से जम्मू-कश्मीर के चुनाव की तारीखों पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। मालूम हो कि,  सुप्रीम कोर्ट ने भी सितंबर तक यहां चुनाव कराने का आदेश दिया था। इसके अलावा कई राजनीतिक दल यहां जल्द से जल्द चुनाव कराने की मांग कर रहे हैं।

Suggested News