बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ठेकेदारों और अनुमंडल प्रशासन के बेरुखी से किसानों का फूटा आक्रोश, सड़क पर उतर कर किया पाली - अरवल मार्ग को घंटों जाम और प्रदर्शन

 ठेकेदारों और अनुमंडल प्रशासन के बेरुखी से किसानों का फूटा आक्रोश, सड़क पर उतर कर किया पाली - अरवल मार्ग को घंटों जाम और प्रदर्शन

PATNA :  किसानों की खेतों की पटवन और सिंचाई के लिए जनजीवन हरियाली योजना के अंतर्गत 1 करोड़ 15 लाख की लागत से बन रही सुलिस गेट (छिलका) के निर्माण में  ठेकेदारों की लापरवाही और अनुमंडल प्रशासन की बेरुखी से  किसान त्राहिमाम कर रहे हैं। कोई सुनने वाला नहीं, जिससे तंग आकर किसान सड़क पर उतरने को मजबूर हो गए, जिसका परिणाम स्वरूप आज किसानों का आक्रोश फूट पड़ा। सैकड़ों की संख्या में किसान आज सुबह से ही सड़क पर उतरते हुए पाली- अरवल मार्ग को घंटों जाम कर दिया और ठेकेदारों और अनुमंडल प्रशासन के विरुद्ध जमकर नारेबाजी करते हुए बीच सड़क पर जोरदार प्रदर्शन किया।  इस बीच स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंच कर आक्रोशित किसानों को समझाने की प्रयास करती रही  लेकिन आक्रोशित किसानों ने किसी की एक सुनने को तैयार नहीं थे। किसानों का कहना था कि जल्द से जल्द छिलका निर्माण कार्य पूरा किया जाए क्योकिं जबतक छिलका का निर्माण कार्य पूरा नहीं होगा , सैकड़ों किसानों की लगभग हजारों एकड़ खेतो में धान की रोपनी नहीं हो पाएगी ।

सड़क पर ईंट रखकर प्रदर्शन करते किसान।

धान की रोपनी नहीं होने से सैकड़ों किसानों की भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो जाएगी।

जानकारी के अनुसार पटना जिले के पालीगंज अनुमंडल मुख्यालय प्रखंड क्षेत्र के रानीपुर- कुरकुरी पंचायत क्षेत्र के चकिया गांव के पास पाली -अरवल मार्ग से सटे जल जीवन हरियाली योजना के अंतर्गत लगभग एक करोड़ 15 लाख की लागत से कुरकुरी से चकिया आहर पईन और मिल्की सुलीस गेट (छिलका) का निर्माण कार्य लघु सिंचाई  विभाग पटना प्रमंडल की देखरेख में मेसर्स रंजन इंजिकाम प्रववेट लिमिटेड के द्वारा इसकी निर्माण कार्य किया जा रहा है। जिसकी कार्य पूर्ण अवधि 26 जुलाई तक थी। लेकिन ठेकेदारों की लापरवाही और अनुमंडल प्रशासन की बेरुखी से यह कार्य अभी तक अधूरा पड़ा हुआ है। 

ठेकेदारों की लापरवाही और ढुलमुल रवैया के कारण  निर्माण की तय अवधि समय सीमा भी समाप्त हो गई। जबकि किसानों की खेतो में धान रोपनी का समय आ चुका है। सभी जगहों पर धान की रोपनी कार्य  शुरू हो चुकी है। वहीं इसी सुस्त गति से निर्माण चल रहा है। जबतक इसकी निर्माण कार्य पूरा नहीं हो जाता है।  तब तक एक कट्ठा खेत में भी धान की रोपन नहीं हो सकता है। इसी वजह से किसान काफी परेशान थे। किसानों ने कई बार निर्माण कार्य कर रहे ठेकेदारों से जल्द इसकी निर्माण कार्य पूरा करने का आग्रह किया गया लेकिन ठेकेदारों ने एक नहीं सुनी, निर्माण कार्य में लापरवाही बरतते रहे। 

अधूरा पड़ा निर्माण कार्य।

वहीं दूसरी ओर ठेकेदारों की लापरवाही और उसकी ढुलमुल  रवइए से तंग आकर किसानों ने सामूहिक रूप में पालीगंज अनुमंडल पदाधिकारी से लिखित शिकायत करते हुए ठेकेदरों के विरुद्ध किसानों हितों की रक्षा करते हुए  कड़ी कार्रवाई करने की मांग की थी। लेकिन कई दिनों के बाद भी उसपर  पालीगंज एसडीओ अमनप्रीत सिंह द्वारा कोई कार्रवाई समय रहते नहीं किया गया और नहीं उसपर कोई सुधि लिया गया ।

पाली- अरवल मार्ग को जाम कर प्रदर्शन कर रहे  चकिया गांव के आक्रोशित किसान रंजन सिंह, उमेश सिंह, सीताराम सिंह,, सनी सिंह, लालबाबू यादव, हरी सिंह, रमाकांत सिंह, गोपाली सिंह, आस नारायण सिंह , दीपक कुमार सिंह समेत सैकड़ों की संख्या में मौजूद रहे किसानों ने  बताया कि 6 जुलाई को  इसकी लिखित  शिकायत करते हुए पालीगंज अनुमंडल पदाधिकारी अमनप्रीत सिंह से भी  ठेकेदारों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने की मांग किया लेकिन उन्होंने भी इस पर कोई सुधि नहीं ली।

 उधर धान की रोपनी का समय आ चुका है सभी जगहों पर धान की रोपनी शुरू हो गई है , दूसरी तरफ अगर समय रहते सूलीस गेट का निर्माण कार्य नहीं होगा तो सैंकड़ों किसानों के हजारों एकड़ खेतो की सिंचाई की सुविधा नहीं होने से वह बंजर हो जाएगी , इससे  किसानों के सामने भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो जाएगी। ठेकेदारों की लापरवाही  और अनुमंडल प्रशासन बेरुखी से  तंग आकर हम सभी  किसान सड़क पर उतरने को मजबूर हो गए।

जाम में फंसे रहे लोग

वहीं दूसरी ओर घंटो सड़क जाम की स्थिति से सैकड़ों की संख्या में छोटे बड़े वाहनों की लंबी कतारें लग गई जिसमें सैकड़ों की संख्या में यात्री फसे रहे , इसकी सूचना के कई घंटे  बाद पालीगंज अनुमंडल प्रशासन की टीम घटना स्थल पर पहुंची। जिसमें खुद एसडीएम अमनप्रीत सिंह, डीएसपी प्रीतम कुमार समेत बड़े पैमाने पर पुलिस कर्मियों की टीम ने आक्रोशित किसानों को समझाने की प्रयास करते हुए किसी तरह से आक्रोशित किसानों को समझा बुझा कर जल्द ही निर्माण कार्य पूरा करने की आश्वासन दिया। 

एसडीएम अमनप्रीत सिंह ने आक्रोशित किसानों के सामने ही ठेकेदारों को  बुलाकर कड़ी फटकार लगाते हुए ठेकेदार को जल्द ही निर्माण कार्य पूरा करने की कड़ी निर्देश देते हुए जल्द ही  24 घंटे के अंदर निर्माण कार्य की मिट्टी भराई कार्य कर करने को कहा, वर्ना कड़ी कार्रवाई की चेतावनी देते हुए ठेकेदारों पर प्राथमिकी दर्ज कर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दिया। इसके बाद एसडीएम की आश्वासन के बाद सड़क जाम को हटवाया  गया। फिर से पाली अरवल मार्ग पर घंटो जाम के बाद  यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से बहाल हो गई।

REPORT - AMLESH KUMAR

Suggested News