बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी से मिली नगर परिषद की पूर्व अध्यक्ष प्रीति सिंह, बोधगया के विकास के लिए की खास अपील

केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी से मिली नगर परिषद की पूर्व अध्यक्ष प्रीति सिंह, बोधगया के विकास के लिए की खास अपील

GAYA: बोधगया एक विश्व पर्यटक स्थल में से एक माना जाता है। पूरे विश्व के लोग बोधगया में यहां की इतिहास और धर्म संस्कृति को जानने के उद्देश्य से अपने जीवन काल में एक बार आना आवश्यक समझते है, लेकिन विदेश से आए पर्यटक यहां से यही संदेश लेकर जाते है कि बोधगया का विकास उस मानक पर अभी भी नहीं हुई है जिस मानक की आवश्यकता है। हालांकि विदेशी से जुड़े स्थानीय लोग बोधगया के विकास के बारे में आए दिन सोचते है और विकास करने का प्रयास भी करते है।

इसी कड़ी में नई दिल्ली के बिहार भवन में केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय के साथ प्रीति सिंह पूर्व अध्यक्ष नगर परिषद बोधगया ने एक शिष्टाचार मुलाकात की और बोधगया के विकास हेतु कई बातों को रखा। जिसमें बोधगया विकास प्राधिकार बनाने, बोधगया बुद्धिस्ट कॉरिडोर एवं बोधगया को मेडिकल हब के रूप में विकसित करने हेतु उनसे आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि इस दिशा में आपकी पहल की अत्यंत आवश्यक है। आपके द्वारा पूर्व में भी बोधगया के विकास हेतु बोधगया विकास प्राधिकरण बनाने की बात कही गई थी,और निरंजना नदी में सालों भर पानी का बहाव निरंतर बना रहे इसके लिए आप हमेशा अपनी मांगों को मजबूती से भारत सरकार के समक्ष रखने का काम किया है। हम बोधगयावासी इसके लिए आपको कोटि-कोटि धन्यवाद देते हैं और आशा करते हैं कि आपके केंद्रीय मंत्री रहते हुए बोधगया का विकास होगा क्योंकि गया और बोधगया के प्रति आपका बहुत लगाव रहा है।

इन्हीं सब बात के साथ उन्हें पुष्पगुच्छ देकर उनका अभिनंदन किया। वहीं सुरेश सिंह के अनुसार जीतन राम मांझी ने उन्हें आश्वाशन देते हुए बताया कि बोधगया और गया वासियों को मैं निराश नहीं होने दूंगा। उन्होंने कहा की इन सभी बिंदुओं पर पर्यटन मंत्रालय से बात कर विकास करने का अवश्य प्रयास करूंगा। मुलाकात के दौरान बोधगया नागरिक विकास मंच के सुरेश सिंह, राजदेव प्रसाद एवं ओमप्रकाश सिंह मौजूद थे।

गया से संतोष कुमार की रिपोर्ट

Suggested News