बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया जिला कृषि पदाधिकारी ने उर्वरक विक्रेताओं को दी चेतावनी, कहा किसानों की शिकायत पर होगी कड़ी कार्रवाई

गया जिला कृषि पदाधिकारी ने उर्वरक विक्रेताओं को दी चेतावनी, कहा किसानों की शिकायत पर होगी कड़ी कार्रवाई

GAYA : आज अजय कुमार सिंह, जिला कृषि पदाधिकारी, गया के द्वारा खरीफ में उर्वरक बढ़ते माँग को देखते हुये समीक्षा बैठक की गई। उन्होने उर्वरक विक्रेताओं से वर्तमान में उर्वरक वितरण में आने वाले कठिनाईयों की जानकारी ली। उन्होने कहा कि खरीफ 2024 सीजन प्रारंभ हो चुका है। 

कहा की अभी जिले में फसल आच्छादन कम हुआ है, परन्तु फसल आच्छादन बढ़ने पर उर्वरकों की माँग भी बढ़ जाती है। किसानों को उर्वरक प्राप्त करने में कोई कठिनाई ना हो इसके लिये निर्देश दिया गया। बैठक में उपस्थित थोक उर्वरक विक्रेताओं को गया जिला में निर्धारित मूल्य पर नियमानुसार किसानों के बीच उर्वरक वितरण करने का निर्देश दिया गया। 

उन्होनें निर्देश दिया की किसानों के बीच उर्वरक वितरण में किसी भी प्रकार लापरवाही एवं अनियमितता करने वाले थोक एवं खुदरा उर्वरक विक्रेता बख्सा नहीं जायेगा। उर्वरक वितरण में किसानों द्वारा किसी भी प्रकार की शिकायत को गंभीरता से लिया जायेगा। सभी उर्वरक विक्रेता के भंडार में उपलब्ध उर्वरक एवं POS मशीन/mFMS में प्रदर्शित स्टाॅक का भौतिक सत्यापन कराया जाता है। ऐसे में भंडार में अंतर पाये जाने पर उर्वरक के कालाबाजारी के आरोप में प्राथमिकी दर्ज कराई दी जायेगी।

गया से मनोज की रिपोर्ट 

Suggested News