बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया डीएम ने मध्याह्न भोजन योजना को लेकर की बैठक, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

गया डीएम ने मध्याह्न भोजन योजना को लेकर की बैठक, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

GAYA : जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने समाहरणालय सभागार में ज़िले के सभी प्राथमिक विद्यालय एवं मध्य विद्यालय में उपस्थित बच्चो को दिए जाने वाले मध्यान्ह भोजन (एमडीएम) के संबंध में बैठक की गई। इस दौरान उन्होंने अधिकारियो को कई निर्देश दिए।

इस मौके पर ज़िला पदाधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार की महत्वपूर्ण नीति है जिसके तहत स्कूली बच्चों को प्रत्येक दिन शत प्रतिशत बच्चों को मध्यान भोजन देना है। शिक्षा विभाग बिहार पटना द्वारा बच्चो को दिए जाने वाले मध्यान भोजन की निगरानी ऑनलाइन पोर्टल आईवीआरएस के माध्यम से कर रही है। 

स्टेट कंट्रोल रूम से गया ज़िले के विभिन्न विद्यालय संबंधित एमडीएम के संबंध में 32 शिकायत प्राप्त हुए हैं, उनमें 05 शिकायत सही पाए गए हैं। डीएम ने 02 प्रधानाध्यापक को सस्पेंड किया है एवं तीन प्रधानाध्यापक से एमडीएम की राशि वसूलने का निर्देश दिया है।

जिला पदाधिकारी निर्देश दिया है कि किसी भी विद्यालय में एक दिन भी एमडीएम बंद नहीं होना चाहिए। इसे ज़िला शिक्षा पदाधिकारी एवं डीपीओ एमडीएम सुनिश्चित करवाये। प्रतिदिन विद्यालयों में बच्चों को दिए जाने वाले एमडीएम की मॉनिटरिंग करें और प्रतिदिन समीक्षा करके जिला पदाधिकारी को रिपोर्ट करें कि कितने विद्यालय में एमडीएम बंद है। कहीं से भी एमडीएम बंद होने की शिकायत मिलने पर जिला स्तरीय पदाधिकारी द्वारा जांच कराई जाएगी। डीएम ने कहा कि जिस किसी विद्यालय में पानी की समस्या के कारण एमडीएम बंद है, उस विद्यालय में ज़िला शिक्षा पदाधिकारी तुरंत चापाकल लगवाये।

गया से मनोज की रिपोर्ट

Suggested News