बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नेक इरादे पूरे होते हुए वादे...स्पष्ट इरादे पूरे वादे... 1.10 लाख शिक्षकों की बहाली पर तेजस्वी का बड़ा बयान,कहा- शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण में भी होगी लाखों पदों की बहाली

नेक इरादे पूरे होते हुए वादे...स्पष्ट इरादे पूरे वादे... 1.10 लाख शिक्षकों की बहाली पर तेजस्वी का बड़ा बयान,कहा- शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण में भी होगी लाखों पदों की  बहाली

DESK : तेजस्वी यादव ने किया ट्वीट: अपने ट्वीट में तेजस्वी यादव ने लिखा है स्पष्ट इरादे पूरे वादे. उन्होंने ट्वीट के जरिए बिहार में शिक्षक बहाली  पर खुशी जतायी है. साथ ही संभावना है कि जल्द ही नियुक्ति की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. तेजस्वी ने ट्वीट कर कहा है कि  नेक इरादे, पूरे होते वायदे। अवसरों, तत्परता और युक्तियों की सरकार भर्तियों, रिक्तियों, नियुक्तियों की आपन सरकार नौकरियों व रोजगार-सृजन के लिए एकदम तैयार आपकी अपनी महागठबंधन की बिहार सरकार। हो जाइए तैयार, शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण में भी होगी लाखों पदों की  बहाली  .

बता दे बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए महागठबंधन ने साझाथा. इसका नाम 'प्रण हमारा, संकल्प बदलाव का' दिया गया था. घोषणा पत्र में 25 सूत्रीय साझा कार्यक्रम तय किया गया था.इस घोषणापत्र में 10 लाख स्थाई नौकरियों की समय पर बहाली की प्रक्रिया को पहली ही कैबिनेट बैठक से शुरू करने का वादा किया गया था. बिहार सरकार ने हाल ही में बीपीएससी के माध्यम से एकलाख दस हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को पूरा कर दूसरे चरण की भर्ती की प्रक्रिया भी शुरु कर दिया है.

बता दें बिहार के डिप्टी CM तेजस्वी यादव इन दिनों जापान यात्रा पर हैं.उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार पौराणिक, आध्यात्मिक, धार्मिक और ऐतिहासिक रूप से सबसे समृद्ध राज्य है. मां सीता का जन्म सीतामढ़ी में हुआ था और उनका बचपन बिहार के मिथिला क्षेत्र में बीता था. महात्मा बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति बिहार में हुई थी, जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर महावीर स्वामी का जन्म यहीं हुआ था और बिहार उनकी कर्मभूमि रही है. उन्होंने कहा कि बिहार में बहुत से समृद्ध पौराणिक, ऐतिहासिक, धार्मिक और सांस्कृतिक परंपराएं हैं, जो बिहार के लोगों के असंख्य त्योहारों, उत्सवों और जीवन में प्रतिबिंबित होती हैं. इसके आगे उन्होंने कहा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के दिशानिर्देश में पर्यटन विभाग बौद्ध तीर्थाटन का पश्चिम व दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों में प्रचार-प्रसार के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है. 

बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत जल्दी ही हो सकती है. इस बाबत बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन ने नोटिस जारी किया है. इस नोटिस में संभावित तारीखों का जिक्र किया गया है साथ ही ये भी कहा गया है कि इनमें बदलाव संभव है. इसलिए कैंडिडेट्स समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें ताकि कोई भी अपडेट न छूटे.  नोटिस में दी जानकारी के मुताबिक बिहार टीचर भर्ती 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन 3 नवंबर 2023 से शुरू हो सकते हैं. इस तारीख से शुरू होकर पंजीकरण 14 नवंबर 2023 तक चलेंगे. इस दौरान ही आवेदन कर दें. बीपीएससी टीचर भर्ती के सेकेंड फेज़ के लिए परीक्षा का आयोजन 7 दिसंबर से 10 दिसंबर 2023 के बीच किया जा सकता है. मोटे तौर पर इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इस बार करीब 70 हजार टीचर के पद भरे जा सकते हैं. ये पद सेकेंडरी स्कूल यानी क्लास 6 से 8 तक के और हायर सेकेंडरी स्कूल यानी क्लास 9 और 10 के लिए भरे जाएंगे.एलिमेंट्री टीचर्स के अलावा, सेकेंडरी टीचर्स, हायर सेकेंडरी ट्रेन्ड टीचर्स, हेड टीचर्स भी एप्वॉइंट किए जाएंगे. इनका एप्वॉइंटमेंट बैकवर्ड क्लास और एक्सट्रीमली बैकवर्ड क्लास वेलफेयर के अंतर्गत होगा. इस बारे में डिटेल्ड नोटिस कुछ दिन में रिलीज किया जा सकता है. तभी वैकेंसी की संख्या के विषय में पक्की तौर पर कुछ कहा जा सकेगा.






Suggested News