बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आईएएस पूजा खेडकर की बढ़ गई मुश्किलें, फर्जीवाड़ा करने करने को लेकर यूपीएससी ने दर्ज करायी एफआईआर, जा सकती है नौकरी

आईएएस पूजा खेडकर की बढ़ गई मुश्किलें, फर्जीवाड़ा करने करने को लेकर यूपीएससी ने दर्ज करायी एफआईआर, जा सकती है नौकरी

NEW DELHI : फर्जी सर्टिफिकेट के मामले में आईएएस पूजा खेडकर अब चौतरफा मुश्किलों में घिर गई हैं। जहां उनके खिलाफ महाराष्ट्र सरकार की बनाई कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। वहीं दूसरी तरफ अब संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने भी उनके खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है। यूपीएससी ने पूजा के खिलाफ केस दर्ज कराया है। इससे पहले यूपीएससी ने पूजा खेडकर की उम्मीदवारी रद्द करने को लेकर नोटिस जारी किया था। जिसके बाद अब पूजा को नौकरी से बर्खास्त होने की संभावना बढ़ गई है। 

पूजा पर यूपीएससी ने लगाए यह आरोप

UPSC का कहना है कि पूजा फर्जी पहचान बनाकर परीक्षा में शामिल हुई थी. पूजा ने परीक्षा देने के लिए अपनी असली पहचान छुपाई और फेक पहचान बताकर एग्जाम दिया था. यूपीएससी ने इस संबंध में अधिसूचना भी जारी की है। इसमें कहा गया है कि यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा-2022 के लिए अनुशंसित उम्मीदवार पूजा मनोरमा दिलीप खेडकर के कदाचार की विस्तृत और गहन जांच की है।

अपने नाम के साथ मां-बाप का बदला नाम, 

जांच में पता चला कि उसने परीक्षा नियमों के अनुसार अपना नाम, अपने पिता और माता का नाम, अपनी तस्वीर/हस्ताक्षर, अपनी ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और पता बदलकर धोखाधड़ी की. इसलिए, यूपीएससी ने पुलिस अधिकारियों के पास एफआईआर दर्ज करके उनके खिलाफ आपराधिक मामला सहित कई कार्रवाई शुरू की और उनकी सिविल उम्मीदवारी को रद्द करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

जनादेश का कड़ाई से पालन

यूपीएससी ने कहा कि सिविल सेवा परीक्षा-2022 के नियमों के अनुसार यूपीएससी अपने संवैधानिक दायित्वों को पूरा करता है और अपने संवैधानिक जनादेश का कड़ाई से पालन करता है बिना किसी समझौते के सभी परीक्षाओं सहित सभी प्रक्रियाओं का संचालन करता है.

विश्वास और विश्वसनीयता बरकरार रहे

यूपीएससी ने कहा कि उसने सभी परीक्षा प्रक्रियाओं की पवित्रता और अखंडता को पूरी तरह से निष्पक्षता और नियमों के सख्त पालन के साथ सुनिश्चित किया है. यूपीएससी ने जनता, विशेषकर उम्मीदवारों से विश्वास और विश्वसनीयता अर्जित की है आयोग यह सुनिश्चित करने के लिए स्पष्ट रूप से प्रतिबद्ध है कि इस तरह का विश्वास और विश्वसनीयता बरकरार रहे और इसमें कोई समझौता न हो।

Suggested News